नादिम जहावी बनाए गए ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री, इस्तीफा देने वाले ऋषि सुनक की लेंगे जगह

punjabkesari.in Wednesday, Jul 06, 2022 - 07:46 AM (IST)

लंदनः ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ऋषि सुनक की जगह मंगलवार को नादिम जाहवी को वित्त मंत्री नियुक्त किया जिन्होंने पहले जॉनसन के नेतृत्व के विरोध में पद छोड़ दिया था।मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने जाहावी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। जाहावी पहले शिक्षा सचिव थे। उन्हें शिक्षा सचिव के रूप में मिशेल डोनेलन द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था जो पहले एक जूनियर शिक्षा मंत्री थे।

बता दें इससे पहले ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने मंगलवार को यह कहते हुए अपने पदों से इस्तीफा दे दिया कि उन्होंने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर विश्वास खो दिया है। जाविद ने कहा कि उन्होंने घोटालों की एक सीरीज के बाद जॉनसन की देश हित में शासन करने की क्षमता पर विश्वास को खो दिया है। उन्होंने कहा कि वह अब विवेकपूर्ण तरीके से शासन नहीं कर सकते। 

आखिर कौन हैं जाहावी

-55 वर्षीय जाहवी का जन्म इराक में हुआ था और 1970 के दशक के मध्य में ब्रिटेन चले गए थे, जब उनका कुर्द परिवार सद्दाम हुसैन के शासन से भाग गया था।

-कंजर्वेटिव पार्टी के एक लंबे समय से सदस्य, ज़ाहावी ने 1990 के दशक में उपन्यासकार और राजनेता जेफरी आर्चर के सहयोगी के रूप में काम किया, जिन्हें 2001 में झूठी गवाही के लिए जेल भेजा गया था।

-2000 में उन्होंने मतदान कंपनी YouGov की सह-स्थापना की और 2010 तक इसके मुख्य कार्यकारी रहे, कंपनी को ब्रिटेन की शीर्ष बाजार अनुसंधान कंपनियों में से एक में बदल दिया।

-ज़ाहवी ने 2010 के आम चुनाव में स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन के लिए कंज़र्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार के रूप में भाग लिया और जीत हासिल की। व्यापार में उनकी सफलता ने तत्कालीन प्रधान मंत्री डेविड कैमरन को डाउनिंग स्ट्रीट में नीति इकाई में ज़ाहावी को नियुक्त करने के लिए प्रेरित किया।

-शिक्षा और व्यापार विभागों में कनिष्ठ मंत्री की भूमिकाओं में काम करने के बाद उन्हें 2020 में कोविड -19 वैक्सीन रोलआउट का प्रभारी मंत्री नियुक्त किया गया। 2021 में, बोरिस जॉनसन ने उन्हें शिक्षा सचिव के रूप में कैबिनेट में नियुक्त किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News