हवारा की रिहाई के लिए 20,000 से अधिक लोगों ने ऑनलाइन याचिका पर किए हस्ताक्षर

punjabkesari.in Friday, Nov 13, 2015 - 04:03 PM (IST)

वाशिंगटन :पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के हत्यारे जगतार सिंह हवारा की रिहाई के लिए 20,000 से अधिक लोगों ने अमरीकी राष्ट्रपति बराक आेबामा से मदद की मांग करते हुए व्हाइट हाउस की वेबसाइट पर एक ऑनलाइन याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं। हवारा को अकाल तख्त का जत्थेदार चुना गया है।

अमरीका स्थित अलगाववादी समूह ‘‘सिख्स फॉर जस्टिस’’ (एसएफजे) द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन याचिका में ‘‘राष्ट्रपति से जत्थेदार हवारा की रिहाई के लिए भारत से मांग करने का अनुरोध किया गया है।’’ हवारा 1995 में पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या करने के जुर्म में ‘‘आजीवन कारावास’’ की सजा काट रहा है। व्हाइट हाउस से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए याचिका पर कम से कम 100,000 हस्ताक्षरों की जरूरत है।

एसएफजे के कानूनी सलाहकार अटॉर्नी गुरपतवंत सिंह पन्नून ने कहा, ‘‘अमरीकी प्रशासन 1998 के अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम के तहत इस तरह के मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए बाध्य है। हम राष्ट्रपति आेबामा से जत्थेदार हवारा की रिहाई के लिए समर्थन की मांग कर रहे हैं जो अब सिख समुदाय के सर्वोच्च धार्मिक नेता हैं।’’हवारा को 10 नवंबर को अकाल तख्त का जत्थेदार चुना गया है।   वह एेसा तीसरा व्यक्ति है जिसे जेल में बंद रहते हुए जत्थेदार घोषित किया गया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News