अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के आवास और निजी कार्यालय से मिले कुछ और गोपनीय दस्तावेज : व्हाइट हाउस

punjabkesari.in Friday, Jan 13, 2023 - 12:34 AM (IST)

वाशिंगटनः ‘व्हाइट हाउस' ने बृहस्पतिवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के आवास और उनके निजी कार्यालय से कुछ और गोपनीय दस्तावेज मिले हैं। वाशिंगटन में बाइडन के निजी कार्यालय से बरामद ये दस्तावेज 2009 से 2016 के बीच के हैं, जब वह उपराष्ट्रपति थे। 

राष्ट्रपति कार्यालय ‘व्हाइट हाउस' के विशेष वकील रिचर्ड सॉबर ने एक बयान में कहा कि नवंबर 2022 में पेन बाइडन सेंटर में सरकारी दस्तावेज मिलने के बाद और न्याय विभाग के साथ निकटता से समन्वय करते हुए, राष्ट्रपति के वकीलों ने बाइडन के विलमिंगटन और रेहोबोथ बीच, डेलावेयर, आवासों की तलाशी ली। ये उन स्थानों में शामिल हो सकते हैं जहां पर 2017 में सत्ता हस्तांतरण के समय उपराष्ट्रपति कार्यालय से फाइल भेजी गई होंगी। 

सॉबर ने कहा कि वकीलों ने बीती रात तलाशी पूरी कर ली। न्याय विभाग ने कहा है कि अटॉर्नी जनरल मेरिक बी गारलैंड इस बारे में बाद में बयान देंगे। इस हफ्ते की शुरुआत में, राष्ट्रपति बाइडन ने मेक्सिको में संवाददाताओं से कहा कि उन्हें यह जानकर आश्चर्य हुआ कि कुछ वर्गीकृत दस्तावेज एक निजी कार्यालय में पाए गए थे। बाइडन ने कहा था कि वह इस बात से अनजान हैं कि उन कागजात में क्या है और अधिकारियों के साथ ‘‘सहयोग'' कर रहे हैं। 

‘व्हाइट हाउस' ने पूर्व में कहा था कि न्याय विभाग यहां बाइडन के थिंक-टैंक कार्यालय में मिले पिछले ओबामा-बाइडेन प्रशासन से ‘‘वर्गीकृत चिह्नों के साथ कुछ दस्तावेजों की समीक्षा कर रहा है। बाइडन ने कहा था, ‘‘मुझे इस बारे में बताया गया और यह जानकर आश्चर्य हुआ कि वहां कोई सरकारी रिकॉर्ड था जो उस कार्यालय में ले जाया गया था। हालांकि मुझे नहीं पता कि दस्तावेजों में क्या है।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News