दुनिया के सबसे ताकतवर बॉडी बिल्डर की हार्ट अटैक से हुई मौत, 61 इंच छाती और 25 इंच थे बाइसेप्स

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2024 - 03:27 PM (IST)

International Desk: दुनिया के सबसे ताकतवर बॉडी बिल्डर इलिया गोलेम येफिमचिक का हार्ट अटैक से निधन हो गया। बेलारूस के 36 साल के इस महाबली को देखकर कोई अंदाजा नहीं लगा सकता था कि उनके शरीर में कोई बीमारी होगी। उन्हें छह सितंबर को हार्ट अटैक के बाद हेलिकॉप्टर से अस्पताल पहुंचाया गया था। तब से वह कोमा में थे। छह दिन बाद उन्होंने आखिरी सांस ली। उन्हें 'म्यूटेंट' के नाम से भी जाना जाता था।

 

इलिया गोलेम येफिमचिक का शरीर भीमकाय था। उनका वजन 340 पाउंड (154 किलोग्राम), कद 6.1 फीट, छाती 61 इंच और बाइसेप्स 25 इंच थे।  विशेषज्ञों का कहना है कि बॉडी बिल्डर्स में हार्ट अटैक का कारण ज्यादा स्टेरॉइड्स का सेवन या ज्यादा ट्रेनिंग हो सकती है। कुछ मामलों में डिहाइड्रेशन और खराब आहार भी जिम्मेदार होते हैं। 

 

पिछले कुछ माह में जिम जाने वाले लोगों में हार्ट अटैक से मौतों की संख्या बढ़ी है। विशेषज्ञों की सलाह है कि ऐसे लोगों के लिए ज्यादा व्यायाम  खतरनाक हो सकता है। बॉडी बिल्डिंग के लिए जिम जाने वालों को हार्ट अटैक से बचने के लिए डाइट हेल्दी रखनी चाहिए। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि गोलेम येफिमचिक के शरीर का असामान्य होना ही उनकी मौत का कारण बना।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News