अमेरिका के सैन्य ठिकाने हाई अलर्ट पर, FBI को सऊदी के संदिग्ध की तलाश

2019-12-09T11:33:45.097

न्यूयार्कः फ्लोरिडा में नौसेना स्टेशन के बाहर हुई गोलीबारी की घटना के बाद अमेरिका ने सभी सैन्य ठिकानों को हाई अलर्ट पर रख दिया है। 'नॉर्थकॉम' के नाम से पहचाने जाने वाले अमेरिका के नॉर्दर्न कमांड ने शनिवार रात को सभी सुरक्षा चेक प्वाइंट पर निगरानी बढ़ाने की एडवाइजरी जारी की है। अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी (FBI) ने बीते शुक्रवार को फ्लोरिडा के पेंसाकोला स्थित नौसेना अड्डे पर गोलीबारी कर तीन लोगों की जान लेने वाले हमलावर की पहचान कर ली है।

 

इस वारदात को अंजाम देने वाला 21 वर्षीय मुहम्मद अल शमरानी सऊदी अरब की वायुसेना में सेकेंड लेफ्टिनेंट था। एफबीआइ के अनुसार, 'घटनास्थल पर ही मार गिराया गया शमरानी पेंसाकोला स्थित नौसेना की एविएशन स्कूल कमान में प्रशिक्षण ले रहा था।' पता चला है कि FBI सऊदी अरब के कुछ सैन्य छात्रों की तलाश में है। पेंसाकोला में शुक्रवार रात को हुई गोलीबारी के बाद से ही ये छात्र गायब हैं। सऊदी अरब के सैनिक 1970 से ही पेंसाकोला में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

 

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता क्रिस गार्वर ने बताया कि पेंटागन द्वारा प्रायोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों के तहत फिलहाल 852 सऊदी सैनिक अमेरिका में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। यह 153 देशों के प्रशिक्षणरत 5181 सैनिकों का 16 फीसद है। जांचकर्ताओं ने इस मामले में 10 छात्रों को हिरासत में लिया था। बाद में इस संख्या को घटाकर छह बताया गया। प्रशासन ने इन छात्रों के नंबर का खुलासा नहीं किया है। मगर इनकी तलाश जारी है। यह नहीं बताया गया है कि ये छात्र खतरा पैदा कर सकते हैं या नहीं।

 

मीडिया खबरों के मुताबिक शरमानी ने अपने साथियों के साथ पिछले हफ्ते पेंसाकोला ने न्यूयॉर्क तक की यात्रा की थी। यहां पर वे कई म्यूजियम में गए थे। इसके अलावा उन्होंने रॉकफेलर सेंटर क्रिसमस कार्यक्रम में भी शामिल होने की योजना बनाई। बुधवार को हुए इस कार्यक्रम में हजारों लोगों ने भाग लिया था। इस बात की जांच की जा रही है कि आखिर ये लोग न्यूयॉर्क क्यों घूमने आए थे।


Tanuja

Related News