मेलबर्न की झील का रंग हुआ गुलाबी, देखने के लिए उमड़े पर्यटक

punjabkesari.in Sunday, Mar 31, 2019 - 01:37 PM (IST)

मेलबर्न : विशाल नदी , समुद्र, झील और झरना हमेशा लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। पानी के अलग-अलग रूपों को देखकर कई बार हैरानी होती है। कहीं पानी खारा होता है, कहीं नीला तो कही हरा। कुदरत के इस खास नजारों को पर्यटक देखने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया के वेस्टगेट पार्क में मौजूद हिलर लेक को देखने के लिए इन दिनों लोगों की काफी भीड़ उमड़ रही है। इस झील का पानी गुलाबी होने के कारण ये दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। दूर-दूर से लोग इस झील को देखने और बोटिंग करने आते हैं।
PunjabKesari
इस झील का क्षेत्रफल मात्र 600 वर्ग मीटर है, इसलिए ये दुनिया की सबसे छोटी और खूबसूरत झील में शामिल है। झील के चारों तरफ लगे पेपरबार्क और यूकेलिप्टस के पेड़ इसकी खूबसूरती को चार चांद लगाते हैं। इस झील के पानी में काफी मात्रा में नमक, एल्गी और बैक्टीरिया है। इसमें नमक की मात्रा जब काफी बढ़ जाती है तो इसका पानी पिंक हो जाता है। इसके रंग बदलने की तीन और मुख्य वजहें मानी जाती हैं और वो है यहां का उच्च तापमान, सूर्य की तेज रोशनी और झील में जमा होने वाला बारिश का पानी।
PunjabKesari
विशेषज्ञों के अनुसार एल्गी और बैक्टीरिया होने के बावजूद इस झील का पानी इंसानों और जानवरों के लिए नुकसानदायक नहीं है। इस वजह से काफी संख्या में लोग यहां तैराकी और बोटिंग का मजा लेने आते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News