See More

मेलबर्न की वायु गुणवत्ता 'दुनिया में सबसे खराब', चेतावनी जारी

2020-01-14T16:48:10.75

मेलबर्न: आस्ट्रेलिया में जंगलों में लगी भीषण आग से निकलने वाले धुएं के कारण देश के दूसरे सबसे बड़े नगर मेलबर्न में मंगलवार को वायु गुणवत्ता "दुनिया में सबसे खराब" हो गई। अधिकारियों ने लोगों को चेतावनी जारी करते हुए सलाह दी है कि वे घरों में ही रहें और एहतियाती उपाय करें। आस्ट्रेलिया में लगी आग को इतिहास में सबसे भीषण माना जा रहा है और आग के कारण अब तक कम से कम 26 लोगों को मौत हो चुकी है।

PunjabKesari

इसके अलावा करीब एक करोड़ हेक्टेयर भूमि जल गयी, 2,000 से अधिक घर नष्ट हो गए और कई प्रजातियां विलुप्त होने के कगार पर पहुंच गयी हैं। इस बीच, मौसम विज्ञान ब्यूरो ने अपने पूर्वानुमान में इस सप्ताह बारिश होने की बात की है जिससे आग से प्रभावित क्षेत्रों और अग्निशमन कर्मियों को कुछ राहत मिली है। ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी) की रिपोर्ट के अनुसार देश के पूर्वी तट पर एक बड़े क्षेत्र में वर्षा होने की उम्मीद है।

PunjabKesari

मंगलवार से सप्ताहांत तक बारिश होने की संभावना है। मेलबर्न सिडनी के बाद दूसरा सबसे बड़ा शहर है और यहां की आबादी करीब 42 लाख है।विक्टोरिया के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ब्रेट सटन ने कहा कि कल रात से मेलबर्न दुनिया में सबसे खराब स्थिति में पहुंच गया। उन्होंने कहा कि तापमान बढ़ने से वायु की गुणवत्ता खराब हो गई है। उन्होंने चेतावनी दी कि खराब वायु गुणवत्ता के कारण लोगों की तबियत खराब हो सकती है।

PunjabKesari

उन्होंने 65 साल से ज्यादा और 15 साल से कम आयु के लोगों के साथ ही गर्भवती महिलाओं और फेफड़े, हृदय रोगी या मधुमेह से पीड़ित लोगों से कहा कि वे घर के अंदर रहें और शारीरिक गतिविधियां सीमित कर धुएं के संपर्क में आने से बचें। एबीसी की रिपोर्ट के अनुसार कई स्विमिंग पूल बंद कर दिए गए हैं और घुड़दौड़ आदि भी रद्द कर दिए गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई ओपन के आयोजकों ने मंगलवार सुबह क्वालीफाइंग मैचों और खिलाड़ियों के अभ्यास सत्रों को रद्द कर दिया।  


Tanuja

Related News