महरंग बलूच ने बलूच लोगों पर पाकिस्तान के अत्याचार के खिलाफ एकजुट मोर्चा बनाने का किया आग्रह

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2024 - 04:46 PM (IST)

ग्वादर: प्रमुख बलूच अधिकार कार्यकर्ता महरंग बलूच ने बलूच समुदाय से 28 जुलाई को ग्वादर में बलूच राष्ट्रीय सभा (बलूच राजी मुची) के लिए एकत्रित होने का आग्रह किया, ताकि बलूच लोगों की एकता और मजबूत भावना का प्रदर्शन किया जा सके, द बलूचिस्तान पोस्ट ने रिपोर्ट किया। इस महीने की शुरुआत में घोषित बलूच राष्ट्रीय सभा (बीएनजी) का उद्देश्य बलूच समुदाय को पाकिस्तान द्वारा किए जा रहे अत्याचारों के खिलाफ एकजुट करना है, जिसमें जबरन गायब करना, यातना, लक्षित हत्याएं और आर्थिक शोषण शामिल हैं।

बैठक के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से, बलूच यकजेहती समिति (बीवाईसी) बलूचिस्तान के कई हिस्सों में जागरूकता अभियान चला रही है, जिसमें क्वेटा जिले के सरियाब और हुड्डा क्षेत्र और बलूचिस्तान में नोशकी जिले के किल्ली कादिराबाद क्षेत्र शामिल हैं, द बलूचिस्तान पोस्ट ने रिपोर्ट किया। हालांकि, इस सप्ताह बलूचिस्तान के खुजदार इलाके में जागरूकता सभाओं में से एक पर हमला किया गया। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी सेना ने बीएनजी के लिए पर्चे बांटने के अभियान के दौरान कई युवा बलूच महिलाओं को हिरासत में लिया था। इन महिलाओं की हिरासत फ्रंटियर कॉर्प्स (एफसी) कर्मियों द्वारा किए गए हिंसक हमले में की गई थी।

बाद में, बलूच समुदाय ने अपनी असहमति व्यक्त की और पाकिस्तानी राज्य पर बलूचों पर दमन बढ़ाने का आरोप लगाया। बीवाईसी के अनुसार, गिरफ्तारियां खुजदार शहर के खंड रोड पर उस समय हुईं, जब महिलाएं बलूच राष्ट्रीय सभा को बढ़ावा देने वाले पर्चे बांट रही थीं। हिरासत में लिए गए लोगों में सायरा बलूच, जबरन गायब किए गए व्यक्तियों आसिफ और रशीद की बहन और सादिया बलूच, सलमान की बहन शामिल हैं। प्रमुख बलूच कार्यकर्ता महरंग बलूच ने ‘एक्स’ पर एक तीखी पोस्ट में हिरासत की निंदा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News