विद्रोही सैनिकों के घेराव बाद माली के राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 19, 2020 - 11:29 AM (IST)

बमाको: पश्चिम अफ्रीकी देश माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता ने अपने पद से मंगलवार देर रात इस्तीफा दे दिया। देश में एक अप्रत्याशित घटनाक्रम में विद्रोही सैनिकों ने मंगलवार को राष्ट्रपति आवास का घेराव किया और हवा में गोलीबारी करते हुए उन्हें बंधक बना लिया था । संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने माली की स्थिति पर चर्चा के लिए बुधवार दोपहर एक बैठक बुलाई है। माली में संयुक्त राष्ट्र के 15,600 शांति मिशन है।

 

कीता ने आधी रात से कुछ वक्त पहले सरकारी टेलीविजन ‘ओआरटीएम' पर कहा कि उनका इस्तीफा तत्काल प्रभाव से लागू होगा। कीता ने कहा, ‘‘ मैं उम्मीद करता हूं कि मुझे सत्ता में रखने के लिए कोई रक्त न बहाया जाए। मैंने अपना पद छोड़ने का फैसला किया है।'' उन्होंने घोषणा की कि उनकी सरकार और राष्ट्रीय विधानसभा भंग हो जाएगाी। माली के राष्ट्रपति को लोकतांत्रिक रूप से चुना गया था और उन्हें पूर्व उपनिवेशवादी फ्रांस और अन्य पश्चिमी सहयोगियों से व्यापक समर्थन प्राप्त है।

 

सैनिकों के शस्त्रागार से हथियारों को जब्त कर बमाको का रुख करने के बाद राष्ट्रपति के बाद कोई विकल्प नहीं रह गया था। सैनिक बमाको की सड़कों पर घूमते नजर आए, जिससे यह और स्पष्ट हो गया कि राजधानी पर अब उनका नियंत्रण है। हालांकि सैनिकों की ओर से तत्काल कोई बयान नहीं आया है। इससे पहले सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने सैनिकों की कार्रवाई का समर्थन किया। कुछ ने एक इमारत में आग लगा दी जो माली के न्याय मंत्री से संबंधित है। सशस्त्र लोगों ने देश के वित्त मंत्री अब्दुलाय दफे समेत कुछ अधिकारियों को भी कुछ दिन पहले हिरासत में ले लिया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News