मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति गयूम व उनका बेटा जमानत पर रिहा

punjabkesari.in Monday, Oct 01, 2018 - 06:32 PM (IST)

कोलंबोः जेल में बंद मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मौमून अब्दुल गयूम (80) को यहां की की अदालत ने रविवार को जमानत दे दी है। गयूम के अलावा उनके बेटे फेरिस मौमून और एक अन्य बागी नेता कासिम इब्राहिम को भी उच्च न्यायालय ने जमानत पर रिहा कर दिया है। मालदीव में एक हफ्ते पहले हुए राष्ट्रपति चुनाव में गयूम के सौतेले भाई अब्दुल्ला यामीन हार गए थे।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने गयूम की पार्टी के नेताओं समेत सभी राजनीतिक बंदियों को रिहा करने की अपील की थी। सोलिह ने 23 सितंबर के राष्ट्रपति चुनाव में जबदरस्त जीत हासिल की थी। गयूम ने मालदीव में लगातार 30 साल तक शासन किया था। उन्होंने 2013 के चुनाव में अपने सौतेले भाई यामीन को जीतने में मदद की थी, लेकिन बाद में दोनों भाइयों में अनबन हो गई।

इसके बाद गयूम को देश के प्रधान न्यायाधीश और उच्चतम न्यायालय के एक अन्य न्यायाधीश के साथ अपने सौतेले भाई यामीन की सरकार को गिराने के प्रयास के आरोप में इस साल फरवरी में गिरफ्तार किया गया था। अपनी सरकार बचाने के लिए यामीन ने 45 दिन का आपातकाल लगा दिया था। यामीन का कार्यकाल 17 नवंबर को खत्म होने जा रहा है। इसके बाद नवनिर्वाचित राष्ट्रपति सोलिह नया पदभार संभाल लेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News