Oscars समारोह में मलाला ने ‘थूक प्रकरण'' बारे सवाल पर दिया शानदार जवाब, हो रही खूब प्रशंसा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2023 - 11:40 AM (IST)

लॉस एंजिलिसः नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मलाला युसूफजई की 95 वें  अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) समारोह के दौरान अमेरिकी टेलीविजन प्रस्तोता जिम्मी किम्मेल के प्रतिकूल व भद्दे प्रश्न का सौम्य जवाब देने को लेकर प्रशंसा हो रही है। युसूफजई इस रंगारग पुरस्कार समारोह में ‘स्ट्रेंजर एट द गेट' की निर्माता के तौर पर शामिल हुईं। इसे ‘डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म' सम्मान के लिए नामित किया गया था। बालिका शिक्षा के लिए काम करने वाली पाकिस्तान की सामाजिक कार्यकर्ता युसूफजई को अक्टूबर, 2012 में तालिबान लड़ाकों ने सिर में गोली मार दी थी और लंबे इलाज के बाद वह बच पायी थीं।

 

समारोह के दौरान किम्मेल युसूफजई के पास पहुंचे और उन्होंने ‘जोएनी' नामक एक प्रशंसक का सवाल उनके सामने रखा। यह प्रश्न गायक हैरी स्टाइल्स और हॉलीवुड स्टार क्रिस पाइन के ‘स्पिट गेट' (थूक फेंकना) प्रकरण के बारे में था, जो 2022 के कान फिल्म महोत्सव में हुआ था। किम्मेल ने युसूफजई से पूछा, ‘‘ मानवाधिकार एवं महिला एवं बालिका शिक्षा को लेकर आपका काम प्रेरणास्पद है। इतिहास में सबसे कम उम्र के नोबेल पुरस्कार विजेता के रूप में, क्या आपको लगता कि हैरी ने क्रिस पाइन पर थूका?

 

असहज नजर आयी युसूफजई ने कहा, ‘‘मैं बस शांति के बारे में बात करती हूं।'' इसपर किम्मेल ने कहा, ‘‘ आप एक बात जानती हैं? यही कारण है कि आप मलाला हैं एवं कोई और मलाला नहीं है। यह बहुत अच्छा जवाब है, मलाला। '' युसूफजई ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस घटना के बारे में एक खबर के क्लिप को साझा किया। उन्होंने कहा, ‘‘ लोगों के साथ करुणा के साथ पेश आइए।'' सोशल मीडिया पर कई लोगों ने किम्मेल की आलोचना की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News