श्रीलंका की मुद्रा में भारी गिरावट, सरकार ने कारों का आयात रोका

punjabkesari.in Saturday, Sep 29, 2018 - 10:03 PM (IST)

कोलंबो: श्रीलंका ने अपने रुपए में शनिवार को कारों और विलासिता की वस्तुओं के आयात पर कई तरह की पाबंदियां लगा दीं। श्रीलंका की मुद्रा का डॉलर के मुकाबले जनवरी से अब तक 10% तक टूट चुकी है और देश का विदेशी मुद्रा भंडार की गिरा है। उल्लेखनीय है कि श्रीलंका का रुपया सरल की शुरूआत में डॉलर के मुकाबले 155 रुपए के स्तर पर थी जो शुक्रवार को 170 रुपए तक पहुंच गई। 

वित्त मंत्रालय ने सभी सरकारी संस्थानों पर एक साल तक वाहनों का आयात करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही सभी सरकारी कर्मचारियों के रियायती शुल्क पर कारें आयात करने पर भी अगले छह माह के लिए रोक लगा दी है। बैंकों को भी वाहनों, एयर कंडीशनरों, परफ्यूम, मोबाइल फोन, टीवी समेत अन्य विलासी वस्तुओं के लिए कर्ज देने से रोक दिया गया है। 

अगस्त में सरकार ने कारों के आयात को हतोत्साहित करने के लिए इस पर कर बढ़ा दिया था, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि विदेशी मुद्रा भंडार पर अभी भी बारी दबाव है। श्रीलंका के केंद्रीय बैंक ने चेतावनी दी थी कि कारों के आयात से सालाना आधार पर व्यापार घाटा 70 करोड़ डॉलर बढ़ रहा है। 2018 के शुरूआती पांच महीनों में ही यह 4.9 अरब डॉलर था।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News