ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन की हत्या के बाद कई खुलासे, जानें खास बातें

2020-11-28T16:35:39.747

इंटरनेशनल डेस्कः ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह की तेहरान में हत्या के बाद ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने इसराईल को जिम्मेदार बताया है। उन्होंने कहा है कि मोहसिन फखरीजादेह की हत्या में इसराईल के शामिल होने के सबूत मिले हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ''आतंकियों ने एक वरिष्ठ ईरानी वैज्ञानिक की हत्या की। इस हत्या से इसराईल की भूमिका का पता चला है।"

 

 जानें ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह के बारे में खास बातें

  • नेशनल काउंसिल ऑफ रेजिस्टेंस ऑफ ईरान (NCRI) की रिपोर्ट के मुताबिक मोहसिन फखरीजादेह का जन्म 1958 में पवित्र शिया मुस्लिम शहर कोम में हुआ था। मोहसिन फखरीजादेह ने ईरान के इमाम हुसैन विश्वविद्यालय से पढ़ाई की ।
  • वे एक उप रक्षा मंत्री और रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ब्रिगेडियर-जनरल व  परमाणु इंजीनियरिंग डॉक्टरेट थे।
  • पश्चिमी अधिकारियों और विशेषज्ञों का मानना है कि ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह ने पूर्व में घोषित नागरिक यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम के पीछे परमाणु युद्ध को इकट्ठा करने के साधनों को विकसित करने के लिए संदिग्ध ईरानी कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
  • 2011 में यू.एन. परमाणु प्रहरी द्वारा एक ऐतिहासिक रिपोर्ट ने परमाणु बमों के लिए आवश्यक प्रौद्योगिकी और कौशल विकसित करने के लिए संदिग्ध ईरानी कार्यों में एक केंद्रीय व्यक्ति के रूप में फखरीजादेह की पहचान की थी। इतना ही नहीं सुझाव भी दिया कि उनकी अभी भी इस तरह की गतिविधि में भूमिका हो सकती है।
  • मोहसिन फखरीजादेह को कुलीन क्रांतिकारी गार्ड में एक वरिष्ठ अधिकारी माना जाता है। UN इंटरनेशनल एटॉमिक एनर्जी एजेंसी (IAEA) काफी वक्त से मोहसिन फखरीजादेह से मिलना चाहते थे क्योंकि ईरान में फखरीजादेह ने अवैध परमाणु हथियार अनुसंधान को अंजाम दिया था।
  • ईरान ने कई साल पहले फखरीजादेह के अस्तित्व को स्वीकार किया था लेकिन कहा था कि वह एक सैन्य अधिकारी थे जो परमाणु कार्यक्रम में शामिल नहीं थे। मोहसिन फखरीजादेह को साल 2007 में ईरान पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव में परमाणु या बैलिस्टिक मिसाइल गतिविधियों में शामिल एक व्यक्ति के रूप में भी नामित किया गया था।
  • NCRI की मई 2011 में जारी रिपोर्ट के अनुसार ईरान ने मोहसिन फखरीजादेह की तस्वीर शेयर की थी जिसमें वो काले बालों और दाढ़ी में दिख रहे थे। हालांकि तस्वीर को स्वतंत्र रूप से सत्यापित करना संभव नहीं था।

Tanuja

Recommended News