किम उत्तर और दक्षिण कोरिया बातचीत के पक्ष में

punjabkesari.in Tuesday, Mar 06, 2018 - 10:44 PM (IST)

सोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि वह दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों को बेहतर बनाने के काफी इच्छुक हैं। सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी है। दक्षिण कोरिया के शीर्ष अधिकारियों का एक दल उत्तर कोरिया की यात्रा पर गया था और वहां इन्होंने उत्तर कोरियाई प्रमुख से भोज के दौरान बातचीत की।

किम के सत्ता में आने के बाद दक्षिण कोरियाई अधिकारियों की यह उनसे पहली बातचीत थी। इस बीच दक्षिण कोरिया ने इस बैठक के बारे में संक्षिप्त टिप्पणी करते हुए कहा कि दोनों पक्षों के बीच भविष्य में होने वाली बातचीत को लेकर संतोषजनक समझौता हुआ है। यह प्रतिनिधिमंडल इस हफ्ते के अंत में अमेरिका जा सकता है और उत्तर कोरियाई प्रमुुख से हुई बातचीत से अमेरिकी अधिकारियों को अवगत कराएगा।

दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल में खुफिया प्रमुख सुह हून और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार छुंग उई योंग भी शामिल थे। उत्तर कोरियाई समाचार एजेंसी केसीएन के अनुसार किम ने इस प्रतिनिधिमंडल का काफी गर्मजोशी से स्वागत किया और उनसे खुले दिल से बातचीत की। दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल ने उन्हें राष्ट्रपति मून जाई इन का एक पत्र भी सौंपा जिसमें आगे होने वाली बातचीत में किम को आमंत्रित किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News