चीन की सत्ताधारी पार्टी CPC में होंगे बड़े बदलाव, प्रमुख पदों पर नई नियुक्तियों को स्वीकृति

punjabkesari.in Wednesday, Mar 01, 2023 - 11:11 AM (IST)

बीजिंग: चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) अगले सप्ताह से शुरू हो रहे संसद के वार्षिक सत्र के दौरान एक बड़े बदलाव के तहत पार्टी और सरकारी संस्थानों के प्रमुख पदों पर नए अधिकारियों की सूची प्रस्तुत करेगी। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, सीपीसी की नीति-निर्माण से जुड़ी केंद्रीय समिति ने मंगलवार को यहां अपनी तीन दिवसीय बैठक पूरी की और इस दौरान इसने पार्टी एवं सरकारी संस्थानों के प्रमुख पदों के लिए प्रस्तावित उम्मीदवारों की एक सूची को मंजूरी दे दी।

 

यह सूची नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (NPC) को सौंपी जाएगी, जो सलाहकार निकाय, चीनी पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस (सीपीपीसीसी) के साथ मिलकर पांच मार्च से वार्षिक सत्र आयोजित करने वाली है। सीपीसी और सरकार के सभी शीर्ष अधिकारी हर दस साल में या तो सेवानिवृत्त हो जाएंगे या उन्हें एक मानक के रूप में बदल दिया जाएगा। इस साल, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को छोड़कर, प्रधानमंत्री सहित अन्य सभी मंत्री और अधिकारी बदल दिए जाएंगे।

 

पिछले साल अक्टूबर में सीपीसी की पांच साल में एक बार होने वाली कांग्रेस में चिनफिंग को अभूतपूर्व रूप से तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया था। वर्तमान प्रधानमंत्री ली केकियांग सेवानिवृत्त होने वाले हैं और शी के करीबी विश्वासपात्र ली कियांग द्वारा उनकी जगह लिए जाने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया कि पूर्ण सत्र में पार्टी और सरकारी संस्थानों के सुधारों की योजना भी अपनाई गई। चिनफिंग ने सत्र में मसौदा योजना पर व्याख्यात्मक टिप्पणी की।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News