''केमस्टोर'' रसायनों से होने वाले हादसों को रोकेगा

punjabkesari.in Sunday, Jan 26, 2020 - 08:25 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः वैज्ञानिकों ने केमिकल यानी रसायनों की वजह से होने वाले हादसों की रोकथाम के लिए एक खास तरह का सॉफ्टवेयर बनाया है। जो कई मायने में काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इसका अध्ययन करने वालों का कहना है कि अगर आप दो रसायनों को एक साथ मिलाते हैं और इस मिश्रण से खतरनाक प्रतिक्रिया उत्पन्न होने वाली हो, तो यह यूजर्स को चेतावनी देकर उसे सावधान करता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे आग लगने, विस्फोट और प्रयोगशालाओं तथा घरों में अनुचित तरीके से रसायनों की वजह से होने वाले हादसों की रोकथाम की जा सकती है। इस सॉफ्टवेयर को 'केमस्टोर' का नाम दिया गया है।

 

इससे जुड़ा अध्ययन केमिकल इन्फॉर्मेशन एंड मॉडलिंग जर्नल में प्रकाशित हुआ है। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया रिवरसाइड के इंजीनियरों ने इस सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए कंप्यूटर साइंस की मदद ली, ताकि प्रोसेसर इस्तेमाल के लिए पर्याप्त संसाधनों को उपलब्ध करा सके। इस प्रक्रिया को ग्राफ कलरिंग रजिस्टर निर्धारण कहा जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया रिवरसाइड और इस अध्ययन के लेखक जैसन ओट ने बताया, 'इस प्रक्रिया में हम ग्राफ को कुछ इस तरह रंगीन करते हैं कि इसके दोनों किनारे पर एक ही रंग हो।' अध्ययन के सह-लेखक विलियम ग्रोवर ने बताया, 'यह विचार मानचित्रों से आया। उदाहरण के तौर पर अमेरिका के मानचित्र में आपस में सटे दो राज्यों के रंग एक समान नहीं होते हैं, जो उन्हें एक-दूसरे की अलग-अलग पहचान करने में मदद करता है।'

 

ग्रोवर ने बताया, 'मैं अपनी प्रयोगशाला में लोगों की सुरक्षा के लिए जवाबदेह हूं और केमस्टोर हमारे सुरक्षा प्रोटोकॉल के लिहाज से बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।' हालांकि, शोधकर्ताओं ने बताया कि फिलहाल एप के कार्य करने की क्षमता सीमित है, क्योंकि यह कमांड के आधार पर काम करता है, जहां यूजर मैनुअल तरीके से रसायनों के प्रकार और स्टोरेज स्पेस को कंप्यूटर में डालता है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ashish panwar

Recommended News

Related News