कश्मीर के मुद्दे पर इमरान ने फिर खटखटाया अमेरिका का दरवाजा, ट्रंप से की फोन पर बात

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2019 - 08:54 AM (IST)

वाशिंगटन: कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से फोन पर बात की। खान ने यह बातचीत ऐसे समय में की है जब जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द किए जाने के भारत के फैसले पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परषिद की बंद कमरे में बैठक हो रही थी।  प्रधानमंत्री इमरान खान की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ टेलीफोन पर 20 मिनट लंबी बातचीत हुई। हाइट हाउस के उप प्रेस सचिव होगन गिडले ने दिए बयान में कहा, राष्ट्रपति ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति के बारे में द्विपक्षीय बातचीत के माध्यम से पाकिस्तान को भारत के साथ तनाव को कम करने को कहा है।

PunjabKesari

गिडले ने कहा कि इस दौरान दोनों नेताओं ने अमेरिका और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने को लेकर चर्चा की। दोनों नेताओं ने ऐसे समय टेलीफोन पर बातचीत की जब 40 से अधिक वर्षो बाद संयुक्त राष्ट्र संघ बंद दरवाजे के भीतर कश्मीर मुद्दे पर बैठक की जा रही थी। बैठक के दौरान सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों में केवल चीन ही पाकिस्तान के पक्ष में था। जबकि अन्य चार सदस्य ब्रिटेन, फ्रांस, रुस और अमेरिका कश्मीर समस्या के समाधान के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता के पक्ष में थे। 

PunjabKesari

इस बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि खान ने कश्मीर मुद्दे पर आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में हुयी चर्चा के संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति को विश्वास में लिया। रेडियो पाकिस्तान ने कुरैशी के हवाले से कहा, च्च्दोनों नेताओं के बीच सौहार्दपूर्ण वातावरण में बातचीत हुयी और दोनों ने कश्मीर मुद्दे पर संपर्क में बने रहने के लिए भी सहमति जतायी। उल्लेखनीय है कि 5 अगस्त को भारत सरकार ने ज्ममू- कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटा दिया। गृहमंत्री अमित शाह ने इसे जम्मू-कश्मीर के विकास में बड़ी बाधा और आतंकवाद का मूल करण बताया था। इसके बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने राजयनिक संबंधों में कटौती और द्विपक्षीय व्यापार रोक दिया था।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News