उड़ान भरने से ठीक पहले पैसेंजर ने खोला विमान का इमरजेंसी गेट, बोला- गर्मी लग रही थी

Tuesday, May 01, 2018 - 10:15 AM (IST)

बीजिंगः हम अक्सर हवाई जहाज में होने वाली घटनाओं के बारे में सुनते रहते है पर कई बार एेसी अजीबोगरीब घटनाए गो जाती है जिन्हें सुनकर हंसी नहीं रुक पाती।  चीन के सिचुआन प्रांत के मियानयांग एयरपोर्ट पर एक एेसा ही वाक्या सामने आया है।

एक शख्स ने विमान के उड़ान भरने से ठीक पहले उसका इमरजेंसी गेट खोल दिया। चीनी मीडिया की खबरों में इस शख्स का सिर्फ सरनेम चेन बताया गया। उसका कहना था कि गर्मी लग रही थी, वह ताजा हवा लेना चाहता था। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है। न्यूज एजेंसी ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के हवाले से इस घटना की जानकारी मंगलवार को दी।

हाईनान आईलैंड से लौट रहे चेन का कहना था कि उसे काफी गर्मी लग रही थी। उसे लगा कि वह खिड़की खोल रहा है, लेकिन वह इमरजेंसी गेट था। उसने जैसे ही जोर लगाया पूरा पैनल ही नीचे गिर गया। इस घटना के बाद विमान की उड़ान को कुछ देर के लिए टाल दिया गया। पुलिस ने चेन को 15 दिन की हिरासत में भेज दिया है। उस पर एयरलाइंस को हुए नुकसान की भरपाई के लिए 11 हजार डॉलर (करीब 7.30 लाख रुपए) जुर्माना भी लगाया जाएगा। रिपोर्ट में एयरलाइंस का नाम भी उजागर नहीं किया गया है। वो सिक्युरिटी एजेंसी के साथ मामले की जांच में मदद कर रही है।

अप्रैल 2016 में यहां के शेनझेन एयरपोर्ट पर भी ऐसी ही एक घटना हुई थी। 30 साल का एक बुल्डोजर ड्राइवर पहली बार विमान का सफर कर रहा था। उसने भी इमरजेंसी डोर खोल दिया था। उसका भी यही कहना था कि वह हवा लेना चाहता था। उसे एक हफ्ते के लिए हिरासत में लिया गया था और 500 युआन (करीब 5200 रुपए) को जुर्माना लगाया गया था। रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन के एक एयरपोर्ट पर पिछले साल भी ऐसी ही एक घटना हुई थी, जिसमें यात्री ने इमरजेंसी गेट के हैंडल को हाथ टिकाने का हैंडल समझा था। उसे भी 10 दिन हिरासत में रखकर पूछताछ की गई थी।

Isha

Advertising