बांग्लादेश पहुंचे जयशंकर, इन मुद्दों पर करेंगे बात

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2017 - 06:11 PM (IST)

ढाका : विदेश सचिव एस.जयशंकर आज 2 दिवसीय दौरे पर ढाका पहुंच गए जहां वह शीर्ष बांग्लादेशी नेतृत्व के साथ मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री शेख हसीना की प्रस्तावित भारत यात्रा सहित कई द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। चीन का अपना दौरा पूरा करने के बाद ढाका पहुंचे जयशंकर अपने बांग्लादेशी समकक्ष शाहिदुल हक से आज शाम मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

प्रवक्ता ने कहा कि हक से बातचीत से पहले जयशंकर का प्रधानमंत्री हसीना और विदेश मंत्री ए.एच. महमूद से मिलने का कार्यक्रम है।  सरकारी समाचार एजैंसी बी.एस.एस. ने अधिकारियों के हवाले से खबर दी है कि बातचीत के दौरान भारतीय विदेश सचिव कई प्रस्तावित समझौतों पर हस्ताक्षर को लेकर बातचीत को अंतिम रूप देंगे।  एक अधिकारी ने कहा, ‘‘बातचीत में सिंचाई के लिए जल भंडार और सुरक्षा सहयोग जैसे मुद्दे शामिल हैं।’’  अधिकारियों ने कहा कि तीस्ता जल बंटवारे समझौते और प्रस्तावित गंगेश बैराज का मुद्दा बांग्लादेश की बड़ी चिंता है।

 एक और अधिकारी ने कहा कि हसीना की भारत यात्रा की तिथि को अंतिम रूप देने में कुछ और समय लग सकता है, लेकिन यह दौरा अप्रैल महीने में हो सकता है।  हसीना के पिछले साल दिसंबर में भारत का दौरा करने की उम्मीद थी लेकिन यह यात्रा स्थगित कर दी गई और उस वक्त एेसी अटकलें लगाई गई थी कि तीस्ता जल बंटवारे के मुद्दे पर चर्चा के लिए वह समय उपयुक्त नहीं था क्योंकि नोटबंदी के बाद केंद्र एवं पश्चिम बंगाल के बीच संबंध असहज से हो गए थे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News