जापान ने क्षुद्रग्रह पर भेजा नया रोबोट

punjabkesari.in Wednesday, Oct 03, 2018 - 04:45 PM (IST)

तोक्योः जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने बुधवार को क्षुद्रग्रह की ओर एक नया रोबोट भेजा है। यह रोबोट ऐसे समय में भेजा गया है जब जापान सौर मंडल की उत्पत्ति का पता लगाने के अभियान पर काम कर रहा है।जापान एयरोस्पेस एक्स्प्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) ने कहा कि हयाबुसा 2 ने रयुगु क्षुद्रग्रह की सतह पर फ्रांसीसी-जर्मनी मोबाइल एस्टीरॉयड सरफेस स्काउट (एमएएससीओटी) भेजा।

एजेंसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर कहा, ‘‘हम पुष्टि कर सकते हैं कि एमएएससीओटी पहले से तय योजना के अनुसार, अंतरिक्ष यान से अलग हो गया।’’ अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्षुद्रग्रह पर रोबोट की सुरक्षित लैंङ्क्षडग की पुष्टि करने में कितना समय लगेगा। उम्मीद है कि रोबोट क्षुद्रग्रह पर महत्वपूर्ण आंकड़े एकत्रित करेगा।  

दस किलोग्राम भार के बक्से के आकार वाला एमएएससीओटी सेंसरों से लैस है। यह कई तरंगों की तस्वीरें ले सकता है, सूक्ष्मदर्शी से खनिज पदार्थों की जांच कर सकता है, सतह के तापमान और चुंबकीय क्षेत्र को माप सकता है। हयाबुसा2 मिशन के प्रबंधक मकोतो योशिकावा ने कहा, ‘‘क्षुद्रग्रह की सतह से आंकड़े एकत्र करना बेहद महत्वपूर्ण है। हमें वैज्ञानिक आंकड़ों की काफी उम्मीदें हैं।’’     
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News