उत्तर कोरिया को जवाब देने की तैयारी में जापान!

punjabkesari.in Saturday, Aug 12, 2017 - 03:24 PM (IST)

टोक्यो: उत्तर कोरिया द्वारा प्रशांत महासागर के पश्चिमी भाग में स्थित गुआम द्वीप पर बैलेस्टिक मिसाइलें दागने की धमकी के बाद जापान अपनी सीमा पर पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणाली तैनात कर रहा है।यह क्षेत्र प्रशासनिक रूप से संयुक्त राज्य अमरीका के अधीन है।   


ट्रंप ने उत्तर कोरिया को दी चेतावनी 
अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच वाकयुद्ध बढ़ने से क्षेत्रीय तनाव बढ़ गया है। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को चेतावनी दी है कि अगर उसने अमरीका के खिलाफ कोई भी प्रतिकूल कार्रवाई की तो उसे ‘‘सच में पछताना’’ पड़ेगा।  मीडिया खबर मुताबिक, रक्षा मंत्रालय ने पश्चिमी जापान में शिमाने, हिरोशिमा और कोची में पैट्रियट एडवांस्ड कैपैबिलिटी-3 (पीएसी-3) प्रणाली तैनात करनी शुरू कर दी जिस पर उत्तर कोरिया ने चेतावनी दी है कि यह उसकी मिसाइलों के रास्ते में आ सकती है। 


हालांकि जापान ने पहले कहा था कि अगर उत्तर कोरिया की मिसाइलों या रॉकेटों का उसके क्षेत्र पर हमला करने का खतरा होगा तो वह उन्हें मार गिराएगा। मीडिया ने रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से कहा कि सरकार को शनिवार सुबह तक पश्चिमी जापान में प्रणाली की तैनाती का काम पूरा करने की उम्मीद है।  


उत्तर कोरिया के उकसावे को ‘‘कभी बर्दाश्त नहीं कर सकता जापान
जापान के मुख्य सरकारी प्रवक्ता योशिहिदे सुगा ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि जापान, उत्तर कोरिया के उकसावे को ‘‘कभी बर्दाश्त नहीं कर सकता’’ और देश की सेना‘‘आवश्यक कदम’’ उठाएगी। वर्ष 2009 में उत्तर कोरिया का रॉकेट बिना किसी घटना के जापान के क्षेत्र से गुजरा था।हालांकि उस समय उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह दूरसंचार उपग्रहों का प्रक्षेपण कर रहा था लेकिन अमरीका, दक्षिण कोरिया और जापान का मानना है कि उत्तर कोरिया अंतमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर रहा था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News