फेमस होने के लिए 14 साल के लड़के ने किया खतरनाक काम, गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2017 - 03:14 PM (IST)

टोक्योः जापान पुलि‍स ने रैनसमवेयर वायरस बनाने के आरोप में एक 14 साल के एक कि‍शोर को गि‍रफ्तार कि‍या है।  जापान के ओसाका शहर में स्कूल में पढ़ने वाले इस छात्र ने इस रैनसमवेयर को एक विदेशी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया था जहां से इसे 100 से अधिक बार डाउनलोड भी किया जा चुका है। बताया जा रहा है कि इस छात्र ने मुफ्त में उपलब्ध इंक्रिप्शन सॉफ्टवेयर के जरिए यह मालवेयर तैयार कर लिया था।

इस छात्र ने इन आरोपों को स्वीकार कर लिया है। उसका कहना है कि उसने प्रसिद्ध होने के लिए यह सॉफ्टवेयर बनाया। उसका कहना है कि उसने खुद से ही ऐसा सॉफ्टवेयर बनाना सीख लिया। यह सॉफ्टवेयर उसी रैनसमवेयर 'वानाक्राई' के जैसा है जिसने हाल में ही पूरी दुनिया को निशाना बनाया था। 'वानाक्राई' ने करीब 150 कंपनियों को शिकार बनाया था।

इस  कारण ब्रिटेन में स्वास्थ्य सेवाएं, फ्रांस और स्पेन में बड़े नेटवर्क, जर्मनी में रेल नेटवर्क, रूस में सार्वजनिक संस्थानों और चीन में विश्वविद्यालयों पर इसका असर दिखा था।जापान में करीब 600 कंपनियां इस हमले का शिकार हुई थीं। रैनसमवेयर एक ऐसा मालवेयर है जो आपके सिस्टम में घुसकर सभी फाइलों को इनक्रिप्ट कर देता है। यूजर से इन फाइलों को दोबारा खोलने के लिए फिरौती की मांग की जाती है। आम तौर पर यह फिरौती बिटकॉइन में मांगी जाती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News