जयशंकर की फ्रांस की रक्षा मंत्री से मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

punjabkesari.in Monday, Feb 21, 2022 - 10:22 PM (IST)

पेरिसः विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले से यहां सोमवार को मुलाकात कर समसामयिक घटनाओं पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने नई एवं उभरती सुरक्षा चुनौतियों पर सहयोग करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। 
PunjabKesari
जयशंकर ने बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘‘रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले के साथ बैठक करके खुशी हुई। विश्वसनीय रणनीतिक साझेदार होने के नाते हमने समसामयिक घटनाओं पर चर्चा की। हमारे दृष्टिकोाण और हितों में एकरूपता दिखी। हमने नई एवं उभरती सुरक्षा चुनौतियों पर सहयोग को लेकर हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।'' 

जयशंकर फ्रांस की तीन दिवसीय यात्रा के तहत रविवार को जर्मनी से यहां पहुंचे। उन्होंने न्यूजीलैंड की अपनी समकक्ष नानाया महुता से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ावा देने के अवसरों पर चर्चा की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘न्यूजीलैंड की विदेश मंत्री नानाया महुता से मुलाकात करके खुशी हुई। हमने हिंद-प्रशांत पर हमारे लिए लाभकारी बिंदुओं से अपने-अपने दृष्टिकोणों पर दिलचस्प वार्ता की।'' 

इससे पहले जयशंकर ने रविवार को फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां-यवेस ले द्रायां के साथ द्विपक्षीय सहयोग, हिंद-प्रशांत क्षेत्र, अफगानिस्तान में स्थिति, ईरानी परमाणु समझौता और यूक्रेन संकट सहित क्षेत्रीय एवं वैश्विक महत्व के कई मुद्दों पर सार्थक बातचीत की।

जयशंकर और फ्रांस के विदेश मंत्री द्रायां ने बहुपक्षवाद के सिद्धांतों और नियम-आधारित व्यवस्था के प्रति अपनी साझा प्रतिबद्धता दोहराई और आपसी सरोकार के मुद्दों पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में समन्वय के लिए सहमति जताई। फ्रांस के अपने प्रवास के दौरान जयशंकर फ्रांस के गणमान्य व्यक्तियों, यूरोपीय संघ के आयुक्तों के साथ-साथ हिंद प्रशांत देशों के अपने समकक्षों के साथ भी बैठक करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News