WHO बोला- कोरोना की उत्पत्ति कहां हुई, इसकी जांच होना जरूरी...सहयोग करे चीन

punjabkesari.in Sunday, Jun 13, 2021 - 01:54 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयेसस ने चीन से कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच में सहयोग करने का आह्वान किया है। ‘द वाल स्ट्रीट जर्नल' ने G7 शिखर सम्मेलन के बाद डॉ. टेड्रोस के हवाले से कहा कि जैसा कि आप जानते हैं कि हमें चीनी पक्ष से सहयोग की आवश्यकता होगी। हमें इस वायरस की उत्पत्ति को समझने, जानने या खोजने के लिए पारदर्शिता की आवश्यकता है...रिपोर्ट जारी होने के बाद डेटा साझा करने में कठिनाइयां रहीं। WHO के महानिदेशक के अनुसार, G7 नेताओं ने शनिवार को महामारी के कारणों पर चर्चा की और covid-19 की उत्पत्ति की जांच के अगले चरण की तैयारी चल रही है।

 

डॉ. टेड्रोस ने कहा कि चीन से अधिक सहयोग और पारदर्शिता की उम्मीद है। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हाल ही में अमेरिकी खुफिया समुदाय को नोवेल कोरोना वायरस की उत्पत्ति की फिर से जांच करने और यह निर्धारित करने में मदद करने के लिए एक रिपोर्ट तैयार करने का आदेश दिया कि क्या यह बीमारी किसी प्रयोगशाला से लीक हुई है या किसी संक्रमित जानवर से मानव में फैली है। चीन हालांकि प्रयोगशाला से इस वायरस के लीक होने के सिद्धांत को साजिश करार देता रहा है। अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों ने इस साल जनवरी में वुहान की यात्रा की, जहां उन्होंने covid-19 के वायरस की उत्पत्ति के सुराग के लिए एक प्रयोगशाला, अस्पतालों और बाजारों की जांच की।

 

WHO के विशेषज्ञ मिशन ने तब एक रिपोर्ट तैयार की थी जिसमें कहा गया था कि वुहान की एक प्रयोगशाला से नये कोरोनावायरस के लीक होने की संभावना बहुत कम है। मार्च में जारी की गयी रिपोर्ट में कहा गया है कि सबसे अधिक आशंका है कि नया वायरस चमगादड़ों से मनुष्यों में एक मध्यस्थ के माध्यम से फैलता है। इस रिपोटर् के प्रकाशन के बाद डॉ. टेड्रोस ने कहा कि चीन ने अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों की वुहान यात्रा के दौरान उनसे अपना डेटा छुपाया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News