इजराइल ने लेबनान पर जमीनी हमले किए तेज,  24 समुदायों को बार्डर एरिया खाली करने के दिए आदेश

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2024 - 05:45 PM (IST)

Internatinal Desk: इजराइल (Israel) की सेना ने दक्षिणी लेबनान में छोटे और सटीक हमले शुरू कर दिए हैं, जो एक बड़े सैन्य अभियान की तैयारी का हिस्सा हैं। पिछले 10 दिनों में इन हमलों में हिजबुल्लाह (Hezobollah) के प्रमुख नेता हसन नसरल्लाह समेत उसके छह शीर्ष कमांडर मारे गए हैं। इजराइली सेना ने दावा किया है कि लेबनान के विभिन्न क्षेत्रों में हजारों आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाया गया है। सेना के अनुसार, ये हमले आतंकवाद को कुचलने और सीमा सुरक्षा को मजबूत करने के लिए किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः खतरनाक ट्रेंड: हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह की मौत पर अरब देशों में खामोशी, भारतीय मुस्लिमों में मातम क्यों ? (Videos)

दक्षिणी लेबनान में इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते तनाव के कारण सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थिति और भी खतरनाक हो गई है। इजराइल ने हिजबुल्लाह की बढ़ती गतिविधियों और उसके संभावित हमलों का मुकाबला करने के लिए अपने सैनिकों की तैनाती बढ़ाई है। इजराइल ने यह भी स्पष्ट किया है कि वह क्षेत्र में आतंकवादी समूहों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करेगा, और हमलों की तीव्रता को और बढ़ा सकता है।

 

'Miss Universe' प्रतियोगिता में सबसे उम्रदराज महिला ने यंग प्रतिभागियों को दी कड़ी टक्कर, ‘सर्वश्रेष्ठ पोशाक' का जीता खिताब (Pics)

 

इस बीच इजराइल की सेना ने लेबनान (Lebanon) की सीमा के पास लगभग 24 समुदायों को तत्काल वहां से हटने का आदेश दिया है। यह आदेश मंगलवार को इजराइल द्वारा दक्षिणी लेबनान में सैनिकों की तैनाती के कुछ घंटों बाद जारी किया गया। इजराइल की सेना के अरबी प्रवक्ता ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर यह सूचना साझा की, जिसमें बताया गया कि दक्षिणी लेबनान के इन समुदायों को सीमा से लगभग 60 किलोमीटर (36 मील) दूर अवाली नदी के उत्तर में सुरक्षित स्थानों पर चले जाने का निर्देश दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News