इजराइल ने फिर बेरूत में किए तोबड़तोड़ हमले, नेतन्याहू ने युद्धविराम की मांग ठुकराई

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 01:54 PM (IST)

 International Desk: इजराइल (Israel) ने बुधवार को बेरूत (Beruit) के दक्षिणी इलाकों पर कई हवाई हमले किए। लेबनान (Labanon) के अधिकारियों और स्थानीय गवाहों के अनुसार, दक्षिणी बेरूत में कम से कम 11 हवाई हमले हुए। इन हमलों का मुख्य निशाना नबातियेह और आसपास के क्षेत्र थे, जहां नुकसान और हताहतों की सूचना है, लेकिन पुष्टि नहीं हुई है। लेबनानी अधिकारी ने बताया कि हमलों ने क्षेत्र में "आग की एक बेल्ट" बना दी। इस दौरान हरेत हरेक में पहली बमबारी के बाद इमारतों के बीच से काला धुआं उठता दिखा। इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने पहले ही चेतावनी दी थी कि क्षेत्र में हिज़बुल्लाह से संबंधित सुविधाएं मौजूद हैं, जिन पर हमला किया जाएगा। 

ये भी पढ़ेंः- ईरान को तबाह करने के मूड में नेतन्याहू ! कहा- "इजराइल US की बात सुनेगा लेकिन आखिरी फैसला हमारा होगा"

इसी बीच, इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Israeli Prime Minister Benjamin Netanyahu)  ने युद्धविराम की मांग को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि युद्धविराम से हिज़बुल्लाह बलों को इजराइल की सीमा के पास बने रहने का मौका मिलेगा, जो इजराइल की सुरक्षा के लिए खतरा है। उन्होंने कहा कि एकतरफा युद्धविराम से सुरक्षा स्थिति में कोई सुधार नहीं होगा, बल्कि इसे पहले जैसा बना देगा। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले महीने से शुरू हुई इजराइली बमबारी में अब तक 1,356 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। उधर,  लेबनान के सिविल डिफेंस ने कहा कि दक्षिणी काना शहर पर इजराइल के एक हमले में मृतकों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है। इजराइली सेना ने मंगलवार देर रात किए इस हमले पर अभी कोई टिप्पणी नहीं की है। काना में ही 1996 में संयुक्त राष्ट्र परिसर पर इजराइल के हमले में कई नागरिक मारे गए थे। 

जरूर पढ़ेंः- SCO Summit में जयशंकर ने पाकिस्तान को पहले दी बधाई फिर जमकर लगाई लताड़, दिखाया आइना

बता दें कि इजराइली विमानों ने छह दिन में पहली बार बुधवार को तड़के बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हमले किए। लेबनान के सरकारी मीडिया के अनुसार  यह हमला ऐसे वक्त में हुआ है जब एक दिन पहले लेबनान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने कहा कि अमेरिकी सरकार ने इजराइल द्वारा राजधानी बेरूत में किए जा रहे हमलों में कमी लाने के कुछ आश्वासन दिए हैं। इजराइल का कहना है कि वह बेरूत के उपनगरों में हिजबुल्ला की संपत्तियों को निशाना बना रहा है जहां यह आतंकवादी समूह मौजूद है। लेकिन साथ ही यह एक व्यस्त रिहायशी और वाणिज्यिक इलाका भी है।

 

इजराइली सेना ने कहा कि बुधवार को हमले में एक रिहायशी इमारत में हथियारों के एक गोदाम को निशाना बनाया गया। इजराइली सेना ने ‘एक्स' पर इलाके को खाली करने की चेतावनी देते हुए कहा कि वह हारेत-हरीक इलाके में एक इमारत को निशाना बना रहा है। हिजबुल्ला ने फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के प्रति एकजुटता जताते हुए आठ अक्टूबर को इजराइल में रॉकेट दागने शुरू किए थे। इससे पहले, लेबनान की सरकारी ‘नेशनल न्यूज एजेंसी' ने बताया कि दक्षिण शहर काना में मंगलवार देर रात इजराइली हमलों में 10 लोगों की मौत हो गयी और 15 अन्य घायल हो गए।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News