इजरायल ने हिजबुल्लाह के 2 और कमांडर किए ढेर, हथियार डिपो तबाह, ईरान पर हमले की तैयारी तेज

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2024 - 06:29 PM (IST)

International Desk: इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जारी संघर्ष में इजरायल को एक बड़ी सफलता मिली है। इजरायली सेना की ओर से किए गए हालिया हमलों में हिजबुल्लाह के दो कमांडरों को मार गिराया गया है। इजरायली रक्षा बल (IDF) ने पुष्टि की है कि मारे गए कमांडरों में अहमद मुस्तफा और मोहम्मद अली हमदान शामिल हैं। अली हमदान हिजबुल्लाह के एंटी-टैंक डिवीजन का प्रमुख बताया जा रहा है।

 Also read:- इजराइल का गाजा में स्कूल व आश्रयस्थल पर हमला, 23 लोगों की मौत

इजरायली सेना ने हालिया हवाई हमलों में दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के कई हथियार डिपो और लॉन्च पैड्स को भी तबाह कर दिया है। पिछले 24 घंटों के भीतर, इजरायली डिफेंस फोर्सेस ने हमास और हिजबुल्लाह के 230 से अधिक ठिकानों पर हमले किए हैं। इन हमलों में कई हथियार गोदामों और लॉन्च पैड्स को पूरी तरह से नष्ट कर दिया गया है, जिससे हिजबुल्लाह को भारी नुकसान पहुंचा है। इजरायल की सेना ने घोषणा की है कि उसने सीरिया में हिजबुल्लाह के एक सदस्य को मार गिराया है, जो इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स में खुफिया जानकारी भेजने का काम कर रहा था। इस बीच, सीरियाई मीडिया ने गुरुवार को बताया कि इजरायली हवाई हमलों ने सीरिया के कई ठिकानों को निशाना बनाया।

ये भी पढ़ेंः- इजरायली हमले से गाजा में मारे गए सैंकड़ों लोग, हिजबुल्लाह की सुरंग ध्वस्त

यह घटनाक्रम तब सामने आया है जब इजरायल ने ईरान से जुड़े लक्ष्यों पर हमलों की तीव्रता बढ़ा दी है। 7 अक्टूबर 2023 को हमास द्वारा इजरायल पर हमले के बाद, इजरायल ने अपने सैन्य अभियान को तेज किया है, जिससे गाजा में युद्ध छिड़ गया है। इजरायल ने हमास के हमले के जवाब में लेबनान और सीरिया में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाते हुए हवाई हमले किए हैं। इसके साथ ही इजरायल ने ईरान समर्थित आतंकवादियों की तलाश में सीरिया, यमन, और ईरान में भी हमले शुरू कर दिए हैं। इस बढ़ते सैन्य तनाव के कारण मध्य पूर्व में एक व्यापक संघर्ष की आशंका जताई जा रही है, जिसमें ईरान और अमेरिका के शामिल होने की संभावना भी है।

 इजरायल का सख्त अल्टीमेटम: अब ईरान समझ नहीं पाएगा क्या और कैसे हुआ, बाइडेन-नेतन्याहू में हुई बातचीत

बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच फोन पर 30 मिनट की बातचीत हुई, जिसमें इजरायल की ईरान के खिलाफ संभावित जवाबी कार्रवाई पर चर्चा की गई। व्हाइट हाउस ने बताया कि बाइडेन ने नेतन्याहू से लेबनान में नागरिकों को कम से कम नुकसान पहुंचाने का आग्रह किया है। इजरायल ने यह वादा किया है कि ईरान अपने मिसाइल हमले का मूल्य चुकाएगा, जबकि तेहरान ने चेतावनी दी है कि किसी भी जवाबी कार्रवाई से व्यापक विनाश होगा। इससे मध्य पूर्व में तेल उत्पादक क्षेत्र में युद्ध की चिंताएं और भी बढ़ गई हैं।पिछले हफ्ते बाइडेन ने इजरायल को ईरान के तेल क्षेत्रों पर हमले से हतोत्साहित किया था और यह भी स्पष्ट किया था कि वे ईरानी परमाणु स्थलों पर किसी हमले का समर्थन नहीं करेंगे।

 इजराइल-हिजबुल्ला जंग के बीच एक्शन में तुर्किये की सेना, खास मिशन पर बेरूत भेजा नौसेना का जहाज

इजरायल का अगला संभावित निशाना ईरान हो सकता है। इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने एक बयान में इशारा किया कि ईरान पर इजरायल का हमला "घातक" और "चौंकाने" वाला होगा। यह बयान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच हालिया बातचीत के बाद आया है। गैलेंट ने कहा कि हाल में ईरान की ओर से किए गए मिसाइल हमले का कड़ा जवाब दिया जाएगा और इस हमले के बाद ईरान "सन्न रह जाएगा।" इजरायल और ईरान के बीच तनाव बढ़ने की आशंका के बीच, क्षेत्र में संघर्ष के और भड़कने की संभावना भी बढ़ती जा रही है।

 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News