हमास को तेलअवीव अटैक का मिला जवाब;  इजराइल ने राफा में किए ताबड़तोड़ हवाई हमले, 35 लोगों की मौत

punjabkesari.in Monday, May 27, 2024 - 11:16 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इजराइल ने गत दिवस हमास द्वारा तेलअवीव पर गिए राकेट हमलों के जवाब में राफा पर ताबड़तोड़ किए हैं।   फिलीस्तीनी स्वास्थ्यकर्मियों ने बताया कि गाजा के दक्षिणी शहर राफा में विस्थापित लोगों के लिए बने तंबुओं पर इजराइल द्वारा किए गए हवाई हमलों में कम से कम 35 लोगों की मौत हो गयी और कई लोगों के अब भी मलबे में फंसे होने की आशंका है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। मंत्रालय के मुताबिक, इस हवाई हमले में दर्जनों लोग घायल हुए हैं। इससे पहले रविवार को हमास  ने दक्षिणी गाजा के राफा से कम से कम आठ रॉकेट दागे  जिनमें से कुछ को इजरायली सुरक्षा बलों ने रोक लिया। इज़रायली सेना राफा में ऑपरेशनों का सक्रिय रूप से जवाब दे रही है।  हमास ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए इसे तेल अवीव पर "बड़ा मिसाइल" हमला बताया है। 

PunjabKesari

अंतर्राष्ट्रीय न्याय अदालत ने इजराइल को राफा  में अपनी सैन्य कार्रवाई रोकने का आदेश दिया था, जिसके दो दिन बाद रविवार को यह हमला किया गया।  इस महीने की शुरुआत में इजराइल के हमले से पहले तक राफा में गाजा की आधी से ज्यादा आबादी ने शरण ली हुई थी। इलाके में हजारों लोग अब भी रह रहे हैं जबकि बहुत से लोग यहां से भाग निकले हैं। सबसे बड़े हवाई हमले की फुटेज से इलाके में भारी तबाही का मंजर दिखाई दे रहा है। इजराइली सेना ने हमले की पुष्टि की और बताया कि उसने हमास के एक ठिकाने को निशाना बनाया और इसमें हमास के दो चरमपंथी मारे गये। सेना ने बताया कि वह खबरों की जांच कर रही है कि नागरिकों को नुकसान पहुंचा है या नहीं।

PunjabKesari

रक्षा मंत्री योव गैलेंट रविवार को राफा पहुंचे और उन्हें वहां तेज होते अभियान की जानकारी दी गई। फलस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसायटी के एक प्रवक्ता ने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि रफह के तल अल सुल्तान में खोज एवं बचाव अभियान अभी जारी है। सोसायटी ने दोहराया कि इजराइल ने खुद इस इलाके को एक 'मानवीय क्षेत्र' नामित किया था। यह इलाका उन क्षेत्रों में शामिल नहीं है, जिन्हें इजराइली सेना ने इस महीने की शुरुआत में खाली करने का आदेश दिया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News