इजरायल का खौफ: दुबई एयरलाइंस में पेजर और वॉकी-टॉकी पर लगाया बैन

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2024 - 03:19 PM (IST)

Dubai: लेबनान (Lebanon) में हाल ही में हुए विस्फोटों के बाद, संयुक्त अरब अमीरात की एमिरेट्स एयरलाइन (Emirates Airlines)  ने अपने यात्रियों के लिए पेजर और वॉकी-टॉकी ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। पिछले महीने लेबनान में चरमपंथी समूह हिजबुल्लाह के पेजर और वॉकी-टॉकी में विस्फोटों ने दुनिया में सुरक्षा को लेकर चिंताओं को बढ़ा दिया है, जिसमें 42 लोगों की मौत और हजारों घायल हुए थे। एमिरेट्स एयरलाइन ने अपनी वेबसाइट पर जारी बयान में कहा कि दुबई से आने-जाने वाले यात्रियों के चेक किए गए केबिन बैगेज में पेजर और वॉकी-टॉकी ले जाने की मनाही है। बयान में यह भी चेतावनी दी गई है कि किसी भी प्रतिबंधित वस्तु पाए जाने पर उसे दुबई पुलिस द्वारा जब्त कर लिया जाएगा।

 

एयरलाइन ने यह भी घोषणा की है कि इराक और ईरान के लिए फ्लाइट्स मंगलवार तक निलंबित रहेंगी, जबकि जॉर्डन के लिए सेवाएं रविवार को फिर से शुरू होंगी। इजरायल के बढ़ते हमलों के कारण लेबनान के लिए फ्लाइट्स 15 अक्टूबर तक निलंबित रहेंगी। 17-18 सितंबर को लेबनान में हिजबुल्लाह के पेजरों और वॉकी-टॉकी में विस्फोट हुए थे, जिसमें कई लोगों की जान गई थी। हिजबुल्लाह ने इन विस्फोटों का दोष इजरायल पर लगाया, हालांकि इजरायल ने इस पर सीधी जिम्मेदारी नहीं ली।

 

इन विस्फोटों के बाद इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह ठिकानों पर एयर स्ट्राइक शुरू कर दी, जिसके परिणामस्वरूप संघर्ष में वृद्धि हुई है। 27 सितंबर को एक महत्वपूर्ण हमले में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह और उनके कई सहयोगियों की मौत हो गई थी।इजरायली हमलों के चलते लेबनान में स्थिति बेहद गंभीर है, और अलजजीरा की एक रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि अब तक इजरायल के हमलों में 2,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं, जिनमें 127 बच्चे और 261 महिलाएं शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News