इसराईल चुनाव नतीजेः PM नेतन्याहू और मुख्य प्रतिद्वंद्वी बराबरी पर, गेम अब लीबरमैन के हाथ

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 01:57 PM (IST)

यरूशलमः इसराईल में पांच महीने के अंदर दूसरी बार हुए चुनाव के परिणाम बेहद चौंकाने वाले आए हैं। बुधवार को आए चुनाव परिणाम में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को 31 सीटें जबकि मुख्य प्रतिद्वंद्वी ब्लू ऐंड वाइट को लिकुड से एक सीट ज्यादा यानी 32 सीटें मिली हैं। वहीं दोनों प्रमुख गठबंधनों की बात करें तो वामपंथी धड़े को 56 जबकि नेतन्याहू के नेतृत्व वाले दक्षिणपंथी धड़े को 55 सीटें मिली हैं।

PunjabKesari

इस तरह दोनों धड़ों को सरकार बनाने के लिए 61 सीटों का जरूरी बहुमत हासिल नहीं हुआ है। इन चुनाव नतीजों के साथ ही देश में गठबंधन सरकार बनने की संभावना पैदा हो गई है। इसराईल में मंगलवार को मतदान हुआ था। नेतन्याहू अप्रैल में हुए चुनाव के बाद बहुमत के साथ गठबंधन नहीं बना पाए थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 69 वर्षीय नेतन्याहू की लिकुड और उन्हें चुनौती दे रहे मध्यमार्गी पूर्व सैन्य प्रमुख बेनी गांज की ब्लू ऐंड वाइट पार्टी को 90 प्रतिशत मतगणना के बाद संसद की 120 सीटों में से क्रमशः 31 और 32 सीटें मिली हैं। वहीं, बीतेनू पार्टी को नौ सीटें मिली हैं।

PunjabKesari

इसके नेता और पूर्व रक्षा मंत्री एविगदोर लीबरमैन हैं जिनके हाथ में सत्ता का चाबी चली गई है। अब वह नए प्रधानमंत्री के चुनाव में अहम भूमिका निभाएंगे। नेतन्याहू के सहयोगी रहे और अब विरोध बन चुके 61 वर्षीय लीबरमैन ने कहा कि वह किसी गठबंधन से नहीं जुड़ेंगे। उन्होंने कहा, 'तस्वीर साफ है। एक ही विकल्प है और यह एक व्यापक लिबरल यूनिटी सरकार का है, जिसमें लिकुड़, ब्लू ऐंड वाइट और उनकी अपनी बितेनु शामिल रहेगी।

PunjabKesari

उधर, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेतन्याहू ने व्यापक गठबंधन सरकार बनाने के विचार को खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि ऐसी सरकार नहीं बनाई जा सकती जो उन आतंकियों की तारीफ करने वाली पार्टियों के भरोसे हो जिन्होंने हमारे जवानों नागरिकों और बच्चों की हत्या की हो। उल्लेखनीय है कि बहुमत वाली गठबंधन सरकार बनाने में नाकाम रहने पर नेतन्याहू ने मध्यावधि चुनाव की घोषणा की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News