Iran Attack पर संयुक्त राष्ट्र के रवैये से भड़का इजराइल, UN महासचिव गुटेरेस का देश में प्रवेश किया बैन

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 04:49 PM (IST)

International Desk: इजराइल के विदेश मंत्री ने बुधवार को एक अहम घोषणा करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को इज़राइल में प्रवेश करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। यह कदम उस समय उठाया गया जब गुटेरेस ने ईरान द्वारा इज़राइल पर किए गए बड़े मिसाइल हमले की "स्पष्ट और कड़ी निंदा" नहीं की। इजराइली विदेश मंत्री ने अपने बयान में कहा कि इस नाजुक स्थिति में, जब इजराइलको ईरान के मिसाइल हमलों का सामना करना पड़ रहा है, UN प्रमुख का रवैया इजराइल के खिलाफ पक्षपाती और अस्वीकार्य है। इजराइली अधिकारियों का मानना है कि गुटेरेस का इस मामले में चुप्पी साधना या हमले की कड़ी आलोचना न करना, ईरान को अप्रत्यक्ष रूप से समर्थन देने के समान है।

PunjabKesari

इजराइल ने यह निर्णय ऐसे समय में लिया है जब ईरान और इजराइल के बीच तनाव अपने चरम पर है। मिसाइल हमले के बाद इज़राइल ने भी जवाबी कार्रवाई की योजना बनाई है, और देश में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। इजराइल ने स्पष्ट किया कि वैश्विक मंच पर निष्पक्षता बनाए रखने के लिए संयुक्त राष्ट्र को अपनी जिम्मेदारियों का ध्यान रखना चाहिए, विशेष रूप से तब जब किसी देश की सुरक्षा और संप्रभुता दांव पर हो। बता दें कि  ईरान ने मंगलवार को इजराइल पर मिसाइल दागे, जिसके बाद पूरे देश में अलार्म बजने लगे और नागरिक सुरक्षा के लिए शेल्टर में भागे। ईरान ने इस हमले को अपने गार्ड्स कमांडर और अन्य नेताओं की हत्या के जवाब में बताया।इजराइल की सेना ने बाद में स्थिति सामान्य होने का संकेत देते हुए कहा कि लोग शेल्टर से बाहर निकल सकते हैं।

PunjabKesari

सेना ने ईरान को चेतावनी दी कि वह "समय और स्थान" के अनुसार जवाबी कार्रवाई करेगी।ईरानी गार्ड्स ने भी चेतावनी दी कि अगर इजराइल ने जवाबी हमला किया, तो वे "तबाही मचाने वाले" हमले करेंगे। इससे पहले इजराइली सेना ने बताया था कि ईरान से आने वाले किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल हमले की संभावना है, इसलिए जनता को सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने के निर्देश दिए गए थे।

ये भी पढ़ेंः ईरान-इजरायल हमलों से दुनिया में बढ़ा तनाव, कई एयरलाइंस ने उड़ानों पर लगाई ब्रेक, Air India की स्थिति पर पैनी नजर

 

यह मिसाइल हमला तब हुआ जब इजराइली सैनिकों ने लेबनान में जमीनी हमले शुरू किए, जिससे गाजा में एक साल पहले हुए संघर्ष के बाद यह सबसे बड़ा क्षेत्रीय तनाव बढ़ा। मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बाद दिल्ली पुलिस ने तुगलक रोड स्थित इजराइली एम्बेसी के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि एम्बेसी के चारों ओर कई स्तर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है और अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती के साथ चेकिंग भी तेज कर दी गई है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News