इजराइल को गाजा युद्धविराम पर अमेरिकी प्रस्ताव मंजूर, ब्लिंकन बोले- हमास भी शर्तें मानें वर्ना...

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 11:00 AM (IST)

तेल अवीव/काहिरा: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सोमवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात के बाद घोषणा की कि इजरायल ने गाजा में युद्धविराम और बंधकों की रिहाई में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए अमेरिकी प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं किया गया कि इस प्रस्ताव में हमास की चिंताओं का समाधान किया गया है या नहीं। ब्लिंकन ने इजरायल के इस कदम की सराहना की और हमास से भी इसी तरह की जिम्मेदारी दिखाने की अपील की। इसके साथ ही उन्होंने जोर देकर कहा कि यह गाजा में चल रहे युद्ध को समाप्त करने का एक निर्णायक क्षण हो सकता है।

 

ब्लिंकन, इजरायल में वार्ता के बाद, अगले दौर की बातचीत के लिए मिस्र और कतर का दौरा करेंगे। ये दोनों देश, अमेरिका के साथ मिलकर, गाजा में शांति स्थापना के प्रयासों में जुटे हैं। गुरुवार और शुक्रवार को दोहा में हुई दो दिवसीय वार्ता के बाद, अब अगले हफ्ते काहिरा में आगे की चर्चा होगी। मध्यस्थों ने अब तक की बातचीत को सकारात्मक बताया है, लेकिन हमास ने दोहा में रखे गए प्रस्ताव को इजरायल की शर्तों के अनुसार बताते हुए इसकी आलोचना की है।

 

ब्लिंकन की पश्चिम एशिया यात्रा  युद्धविराम की अंतिम कोशिश
गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से यह ब्लिंकन की पश्चिम एशिया की नौवीं यात्रा है। रविवार को इजरायल पहुंचने के बाद उन्होंने इजरायली राष्ट्रपति इसाक हर्जोग से भी मुलाकात की। इस वार्ता में हर्जोग ने हमास पर बंधकों की रिहाई में देरी कर, वार्ता को विफल करने का आरोप लगाया। इसके साथ ही, उन्होंने वार्ता में सहयोग के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, मिस्र और कतर की सराहना की।ब्लिंकन ने इस पर बल दिया कि यह युद्ध का एक महत्वपूर्ण क्षण है और दोनों पक्षों के पास शांति स्थापित करने का शायद अंतिम मौका है। अब, ब्लिंकन की काहिरा यात्रा और वहां होने वाली वार्ता से यह देखा जाएगा कि क्या युद्धविराम और बंधकों की रिहाई को लेकर कोई ठोस समाधान निकल पाता है या नहीं। गाजा में शांति स्थापित करने के प्रयासों में यह वार्ता निर्णायक साबित हो सकती है।

 

तेल अवीव बम विस्फोट में एक की मौत, हमास ने ली जिम्मेदारी
वहीं, युद्धविराम वार्ता के बीच रविवार रात तेल अवीव में एक शक्तिशाली बम विस्फोट हुआ, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। इजरायली अधिकारियों ने इस हमले को आतंकी घटना बताया है और हमास एवं इस्लामिक जिहाद ने इसकी जिम्मेदारी ली है। इजरायली पुलिस इस घटना की जांच कर रही है।इसके अलावा, इजरायली सेना ने जानकारी दी कि सोमवार को लेबनान की सीमा से सटे उत्तरी इजरायल में हुए हमले में एक इजरायली सैनिक की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News