काबुल में अस्पताल पर हुए आत्मघाती हमले में 25 लोगों की मौत, ISIS-K ने ली जिम्मेदारी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 03, 2021 - 02:35 PM (IST)

काबुल: इस्लामिक स्टेट, जिसे ISIS-K  के नाम से भी जाना जाता है, ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक अस्पताल पर हुए घातक हमले की जिम्मेदारी ली है। मंगलवार को हुए हमले में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई और एक दर्जन से अधिक घायल हो गए। हमला सशस्त्र बंदूकधारियों और कम से कम एक आत्मघाती हमलावर ने किया था। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, आतंकवादियों ने काबुल के अधिक संपन्न इलाकों में से एक में 400 बिस्तरों वाले सरदार मोहम्मद दाउद खान सैन्य अस्पताल को निशाना बनाया।

 

तालिबान के एक प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि हमले को इस्लामिक स्टेट के कई सदस्यों ने अंजाम दिया, जिसमें एक आत्मघाती हमलावर भी शामिल था, जिसने अस्पताल के गेट पर अपने विस्फोटकों को उड़ा दिया । मुजाहिद ने कहा कि अस्पताल के बाहर विस्फोटकों से भरी एक कार में भी विस्फोट हो गया, जिसमें दर्जनों घायल हो गए और कई तालिबान लड़ाके मारे गए और घायल हो गए। इस्लामिक स्टेट खुरासान, जिसे ISIS-K के नाम से भी जाना जाता है, ने घंटों बाद हमले की जिम्मेदारी ली।

 

तालिबान सरकार के एक अधिकारी वहीदुल्लाह हाशिमी ने कहा कि मारे गए लोगों में से एक तालिबान के काबुल कोर के लिए जिम्मेदार एक वरिष्ठ कमांडर मावलवी हमदुल्ला रहमानी और अगस्त में सरकार गिरने के बाद राष्ट्रपति भवन में प्रवेश करने वाले पहले तालिबों में से एक था। 15 अगस्त को तालिबान द्वारा काबुल पर नियंत्रण करने के बाद से अफगानिस्तान में सुरक्षा स्थिति काफी खराब हो गई है। ISIS-K ने काबुल के पतन के बाद अमेरिकी बलों द्वारा निकासी के दौरान काबुल हवाई अड्डे पर हमले सहित कई हमले किए हैं। अफगानिस्तान में स्थिरता लाने के लिए तालिबान के संघर्ष को आईएसआईएस-के द्वारा कई खूनी हमलों से प्रभावित किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News