ईरान ने अमरीका को दिया करारा जवाब !

Monday, Aug 14, 2017 - 01:55 PM (IST)

तेहरानः ईरान की संसद ने रविवार को 52 करोड़ डॉलर की धनराशि देश के मिसाइल विकास कार्यक्रम और रिवोल्यूशनरी गार्ड के विदेशी अभियानों के लिए स्वीकृत कर दी। संसद ने यह हाल ही में अमरीका द्वारा लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों के जवाब में यह धनराशि स्वीकृत की है। इसके चलते अब बड़े देशों के साथ हुआ ईरान का परमाणु समझौता खतरे में पड़ गया है। इस समझौते के अनुसार ईरान को मिसाइल परीक्षणों पर रोक लगानी थी और सीमित मात्रा में यूरेनियम संव‌र्द्धन करना था।

डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद से अमरीका और ईरान के संबंध लगातार बिगड़ते गए हैं। ट्रंप चुनाव के दौर से ही ईरान के साथ हुए समझौते को फिजूल बता रहे थे। हाल ही में रूस, ईरान और उत्तर कोरिया पर अमरीका ने प्रतिबंध लगाए हैं। ईरानी संसद के स्पीकर अली लारीजानी ने कहा, अमरीकी जान लें कि यह हमारी पहली प्रतिक्रिया है।

धन स्वीकृति के प्रस्ताव को संसद ने भारी बहुमत से स्वीकृति दी है। प्रस्ताव पारित होते ही सांसदों ने अमेरिका का नाश हो, का नारा लगाया। पारित प्रस्ताव के अनुसार 260 मिलियन डॉलर (1666 करोड़ रुपए) की धनराशि मिसाइल विकास और इतनी ही धनराशि रिवोल्यूशनरी गार्ड के विदेशी अभियानों के लिए स्वीकृत की गई है। इस धनराशि से ईराक और सीरिया में ईरानी फौज के सैन्य अभियानों को मदद दी जाएगी

Advertising