ईरान का तालिबान को झटकाः राष्ट्रपति ने की अफगानिस्तान में चुनाव कराने की मांग

punjabkesari.in Sunday, Sep 05, 2021 - 02:08 PM (IST)

तेहरान: ईरान के राष्ट्रपति ने  तालिबान को झटका देते हुए अफगानिस्तान में जल्द से जल्द चुनाव कराने की मांग की है ताकि देश का भविष्य निर्धारित हो सके। उन्होंने उम्मीद जताई कि अफगानिस्तान में फिर से अमन कायम हो सकेगा। शनिवार को सरकारी टेलीविजन चैनल से बातचीत में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने कहा कि अफगान लोगों को जल्द से जल्द अपनी सरकार बनाने के लिए वोट देना चाहिए।

 

उन्होंने कहा, ‘‘वहां सरकार बननी चाहिए जो जनता के वोटों से चुनी जाए और जनता की हो।'' रईसी ने कहा, ‘‘इस्लामिक रिपब्लिक ने अफगानिस्तान में हमेशा अमन चाहा है, खून-खराबा तथा अपनों की हत्या बंद होने की दुआ की है और जनता की इच्छा के अनुसार संप्रभुता चाही है। हम अफगान जनता द्वारा चुनी हुई सरकार का समर्थन करेंगे।''   उन्होंने कहा, "इस्लामिक गणराज्य ने हमेशा अफगानिस्तान में अमन और चैन की मांग की है, और रक्तपात और भातृघात को समाप्त करने और लोगों की इच्छा की संप्रभुता की मांग की है।"

 

उन्होंने कहा कि वे अफगान लोगों द्वारा चुनी गई सरकार का समर्थन करते हैं। बता दें कि अफगानिस्तान के ज्यादातर प्रांतों पर इस समय तालिबान का कब्जा है, जबकि इकलौता प्रांत पंजशीर अहमद मसूद और पूर्व राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह के कब्जे में होने की बात चल रही है। शुरुआती वक्त में बातचीत होने के बाद पिछले कुछ दिनों में पंजशीर में भीषण टकराव जारी है। तालिबानी लड़ाके जहां इसे कब्जे में लेने की पुरजोर कवायद कर रहे हैं। वहीं मसूद और सालेह किसी भी कीमत पर पिछे हटने को तैयार नहीं हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News