प्रतिबंधों के बावजूद ईरान का तेल निर्यात 6 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा, चीन ने खरीदे अधिकांश बैरल

Thursday, Apr 18, 2024 - 02:39 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पश्चिमी देशों द्वारा उन पर प्रतिबंध लगाने और उन पर दबाव बढ़ाने के बारे में चर्चा के बावजूद ईरान का तेल निर्यात 6 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।वर्ष के पहले तीन महीनों के दौरान, उन्होंने प्रतिदिन औसतन 1.56 मिलियन बैरल बेचे, जिनमें से अधिकांश चीन द्वारा खरीदे गए। एक विशेषज्ञ ने कहा, “ईरानियों को प्रतिबंधों से बचने की कला में महारत हासिल है। यदि बाइडेन प्रशासन वास्तव में प्रभाव डालने जा रहा है, तो उसे चीन पर ध्यान केंद्रित करना होगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार  ईरान का तेल निर्यात छह साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया और प्रतिबंधों के बावजूद उसकी अर्थव्यवस्था को सालाना 35 अरब डॉलर की बढ़त मिल रही है। 

 

डेटा कंपनी वोर्टेक्सा के अनुसार, तेहरान ने साल के पहले तीन महीनों के दौरान प्रतिदिन औसतन 1.56 मिलियन बैरल की बिक्री की, इसका लगभग पूरा हिस्सा चीन को और 2018 की तीसरी तिमाही के बाद से यह इसका उच्चतम स्तर है। अपने कच्चे तेल के निर्यात में ईरान की सफलता अमेरिका और यूरोपीय संघ के सामने आने वाली कठिनाइयों को रेखांकित करती है क्योंकि वे इज़राइल पर मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद तेहरान पर दबाव बनाना चाहते हैं। वाशिंगटन और यूरोपीय संघ, इजरायल को जवाबी कार्रवाई करके तेहरान के साथ संघर्ष को बढ़ाने से रोकने के लिए, इस्लामी गणतंत्र पर नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहे हैं।  अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने इस सप्ताह स्वीकार किया कि ईरान ने "स्पष्ट रूप से" अपना तेल निर्यात करना जारी रखा है और व्यापार पर अंकुश लगाने के लिए "और भी बहुत कुछ" करना बाकी है। यहां इस्लामी गणतंत्र पर लगाम लगाने के पश्चिमी प्रयासों की सीमाओं के बारे में अधिक जानकारी दी गई है। 

 

बता दें कि अमेरिकी  सरकार ईरान पर नए प्रतिबंधों को लागू करने की तैयारी कर रही है, जिसका उद्देश्य तेल निर्यात करने की देश की क्षमता को और सीमित करना है, जैसा कि अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने मंगलवार को घोषित किया है। यह कदम इजरायल पर ईरान के हमले का अनुसरण करता है, जिसे अमेरिका ने अभूतपूर्व माना है। आने वाले प्रतिबंधों को कुछ दिनों के भीतर पेश किए जाने की उम्मीद है, और वे अमेरिका की निरंतरता हैं। ईरान पर आर्थिक दबाव डालने के प्रयासों के रूप में। ईरान के खिलाफ मौजूदा प्रतिबंध कार्यक्रम को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा किसी भी राष्ट्र के खिलाफ सबसे व्यापक सेटों में से एक माना जाता है। ये उपाय अमेरिका और ईरान के बीच लगभग सभी व्यापार को प्रतिबंधित करते हैं, अमेरिकी अधिकार क्षेत्र में ईरानी सरकार की संपत्ति को फ्रीज करते हैं, और ईरान को अमेरिकी विदेशी सहायता और हथियारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाते हैं।

 

Tanuja

Advertising