ईरान ने फोरडो परमाणु संयंत्र में यूरेनियम संवर्धन शुरू किया

punjabkesari.in Thursday, Nov 07, 2019 - 11:15 PM (IST)

तेहरान : ईरान ने परमाणु समझौते के प्रावधानों के तहत किए गए वायदों का एक बार फिर उल्लंघन करते हुए फोरडो परमाणु संयंत्र में यूरेनियम संवर्धन दोबारा शुरू कर दिया है। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए की रिपोर्ट के मुताबिक देश के परमाणु ऊर्जा संगठन (एईओआई) ने गुरुवार को आधिकारिक रूप से घोषित किया कि फोरडो परमाणु संयंत्र में यूरेनियम हेक्साफ्लोराइड (यूएफ6) का संवर्धन दोबारा शुरू कर दिया गया है। 

एईओआई के प्रवक्ता बेहरोज कमलवंडी ने कहा कि (यूएफ6) के संवर्धन पर अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) निगरानी रखे हुए है। ईरान ने बुधवार को नटांज परमाणु संयंत्र से दो हजार किलोग्राम (यूएफ6) यूरेनियम फोरडो परमाणु संयंत्र में भेजा गया है। इससे पहले ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने बुधवार को कहा था कि ईरान परमाणु समझौते के तहत अपने वायदों को और कम करेगा। 

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपत डोनाल्ड ट्रम्प ने गत वर्ष मई में ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने की घोषणा की थी। इसके बाद से ही दोनों देशों के रिश्ते बहुत ही तल्ख हो गए हैं। इस परमाणु समझौते के प्रावधानों को लागू करने को लेकर भी संशय की स्थिति बनी हुई है। अमेरिका ने ईरान पर कई प्रकार के प्रतिबंध भी लगाए हैं। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2015 में ईरान ने अमेरिका, चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। समझौते के तहत ईरान ने उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जताई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News