ईरान की गतिविधियां खतरनाकः अमरीका

Tuesday, Jul 18, 2017 - 01:51 PM (IST)

वाशिंगटनः अमरीका ने कहा है कि विश्व की महाशक्तियों के साथ किए गए परमाणु समझौते का बेशक  ईरान पालन कर रहा है लेकिन उसकी गतिविधियां अभी भी खतरनाक प्रतीत होती हैं। अमरीका का राष्ट्रपति बनने के बाद  डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के बारे में दूसरी बार इस तरह का बयान दिया है कि वह उस समझौते का पालन कर रहा है। हालांकि उन्होंने 2016 में राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार अभियान में ईरान के साथ किए गए समझौते काे अब तक का सबसे बुरा समझौता करार दिया था।

राष्ट्रपति प्रशासन के अधिकारियों ने  पत्रकारों को बताया कि ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम काे लेकर उसके खिलाफ नए प्रतिबंधों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। यह भी माना जा रहा है कि ईरान की गतिविधियां क्षेत्रीय तनाव को बढ़ावा दे रही है। नए अमरीकी कानून के तहत विदेश विभाग को ईरान की ओर से उस समझौते की अनुपालना के बारे में संसद को प्रत्येक 90 दिनों में इस बारे में अधिसूचित करना होता है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईरान के बारे में यह निर्णय वर्ष 2015 में किए गए उस समझौते के तहत लिया गया है लेकिन ट्रंप और विदेश मंत्री रैक्स टिलरसन का मानना है कि वह अमरीकी हितों तथा क्षेत्रीय स्थिरता के लिए अभी भी एक बड़ा खतरा है।
 

Advertising