ईरान ने लंबी दूरी की मिसाइल का किया परीक्षण

Sunday, Oct 11, 2015 - 05:09 PM (IST)

तेहरान : ईरान ने आज देश में निर्मित लंबी दूरी तक मारक क्षमता वाली मिसाइल का सफल परीक्षण करने की घोषणा करते हुए कहा कि यह सटीकता से लक्ष्य को भेदने तक निर्देशित की जा सकती है । रक्षा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर इमाद मिसाइल परीक्षण की तस्वीरें पोस्ट की है लेकिन अधिकतम दूरी और अन्य क्षमताओं का विवरण नहीं दिया गया है। रक्षा मंत्री हुसैन देघान के हवाले से बताया गया है, ‘‘यह ईरान की लंबी दूरी तक मार करने वाली पहली मिसाइल है जो लक्ष्य भेदने तक निर्देशित और नियंत्रित की जा सकती है।’’

यह परीक्षण एेसे समय में हुआ है जब कुछ महीने पहले कुछ ईरानी अधिकारियों ने विश्व शक्तियों के साथ इस्लामिक गणराज्य के हालिया समझौते के प्रति चिंता जताई थी कि इससे उसके मिसाइल कार्यक्रम की क्षमता सीमित हो सकती है। परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम मिसाइल विकसित करने से ईरान पर प्रतिबंध लगाने वाले समझौते के कुछ दिन बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्ताव मंजूर किया गया था।

देघान ने कहा, ‘‘हमें अपनी रक्षा और मिसाइल क्षमता को मजबूत करने के लिए किसी से इजाजत लेने की जरूरत नहीं है।’’ ईरान ने कहा है कि उसकी मिसाइलें परमाणु आयुध नहीं ले जाएगी क्योंकि परमाणु हथियार विकसित करने की उसकी योजना नहीं है लेकिन सैन्य अधिकारियों का जोर देश के मिसाइल कार्यक्रम के विस्तार पर है।  

Advertising