सुलेमानी को मारने का प्लान बनाने वाले CIA ऑफिसर की प्लेन क्रैश में मौत

Wednesday, Jan 29, 2020 - 09:56 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अफगानिस्ता में सोमवार को क्रैश हुए अमेरिका का सैन्य जेट  में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी को मारे जाने की योजना बनाने वाले सीआईए के एक प्रमुख टॉप ऑफिसर माइकल डि'एंड्रिया की मौत हो गई। यह दावा ईरानी मीडिया और क्रेमलिन से जुड़ी न्यूज वेबसाइट ने किया है। बता दें कि कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरान ने अमेरिका से बदला लेने का संकल्प लिया था और इराक में मौजूद अमेरिकी एयर बेस पर रॉकेट भी दागे थे। 

 

ईरान के मेहर न्यूज के मुताबिक, कुद्स फोर्स के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल कासिम सुलेमानी को मारने की योजना बनाने में मुख्य भूमिका निभाने वाले सीआईए के टॉप अधिकारी चीफ प्लेन क्रैश में मारे गए हैं। बता दें कि पहले ऐसी खबर आ रही थी कि गजनी के डिह याक जिले में एक कमर्शल विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। थोड़ी देर बाद तालिबान ने दावा किया कि उसने अमेरिका के मिलिटरी विमान को मार गिराया है और इसमें कई लोग मारे गए हैं। प्लेन अफगानिस्तान में अमेरिकी बेस के नजदीक क्रैश हुआ था। 

 

पेंटागन ने हालांकि बाद में यह तो स्वीकार कर लिया कि उसका E-11A विमान क्रैश हुआ है लेकिन तालिबान के दावों को खारिज कर दिया था। उधर, गजनी के पुलिस चीफ खालेद वर्दक ने बताया, 'एयर फोर्स ने घटनास्थल को कवर कर लिया है। कुछ लोग कह रहे हैं कि घटनास्थल पर दो शव थे, जबकि कुछ का कहना है कि ज्यादा शव देखे गए हैं।' डि'एंड्रिया को 2017 में सीएआई की ईरान मिशन की जिम्मेदारी दी गई थी। उनका अलकायदा आतंकी ओसामा बिन लादेन को तलाशने में भी अहम रोल रहा है। इसके अलावा आतंकियों को ड्रोन के जरिये खदेड़ने वाले अमेरिकी अभियान का भी वह मुख्य चेहरा रहे हैं। 

Tanuja

Advertising