ईरान ने दी हमले की धमकी, घबराए पाकिस्तान ने किया ये काम !

Thursday, May 11, 2017 - 12:02 PM (IST)

इस्लामाबाद: कल ईरान द्वारा दी हमले की धमकी के बाद घबराए पाकिस्तान ने एक ज्वाइंट बॉर्डर कमेटी बनाई है । पाक का कहना है कि उसने ईरान के साथ मिलकर ये कमेटी बनाई है जो दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने का काम करेगी। इससे एक दिन पहले पाकिस्तान ने ईरान के राजूदत को तलब करके ईरान के इस बयान पर चिंता जताई थी कि वह अपने पड़ोसी देश (पाकिस्तान) में आतंकी ‘पनाहगाहों’ पर हमला करेगा।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अज़ीज़ ने कहा कि बेहतर बॉर्डर मैनेजमेंट तय करने के लिए दोनों देशों ने एक आयोग गठित किया है। आतंकवादियों के साथ मुठभेड में 10 ईरानी बॉर्डर गार्ड्स के मरने के कारण से दोनों पड़ोसियों के बीच रिश्तों में तनाव है। पाकिस्तान ने कल ईरान के सेना प्रमुख के बयान पर चिंता जाहिर करने के लिए पड़ोसी देश के राजदूत को तलब किया था।

ईरान के सेना प्रमुख ने कहा था कि जबतक इस्लामाबाद सीमा पार से हमले करने के लिए आतंकवादियों को रोकने के लिए कदम नहीं उठाता है तब तक तेहरान पाकिस्तान में आतंकवादियों की ‘पनाहगाहों’ पर हमला करेगा। ईरान की सरकारी समाचार एजैंसी ईरना ने कल मेजर जनरल मोहम्मद बाकेरी के हवाले से कहा, ‘‘जब तक पाकिस्तान सरहद को नियंत्रित नहीं करता, आतंकियों को गिरफ्तार नहीं करता है और उनके अड्डों को बंद नहीं करता है,तब तक हम उनकी पनाहगाहों पर हमला करेगा जहां भी वे हों.’’ ।

अज़ीज़ ने ज्वाइंट बॉर्डर कमेटी की जानकारी मीडिया को देते हुए कहा, ‘‘दोनों पक्षों के चार-चार सदस्य इसका हिस्सा होंगे और यह जल्द शुरू होगी’’उन्होंने कहा कि आतंकवादियों के अलावा, पाकिस्तान-ईरान सरहद पर तस्कर और अन्य तत्व भी मौजूद हैं। अज़ीज़ ने कहा कि जैश-ए-अदल के सदस्य बड़ी संख्या में सरहद पर ईरान की तरफ मौजूद हैं।यह एक आतंकी संगठन है और हाल में ईरानी गार्डों पर हमले के लिए यही जिम्मेदार है।

Advertising