ईरान ने फिर से प्रतिबंध लगाए जाने पर अमरीका के खिलाफ की शिकायत

Tuesday, Jul 17, 2018 - 03:50 PM (IST)

तेहरानः ईरान के विदेश मंत्रालय ने आज कहा कि फिर से प्रतिबंध लगाए जाने को लेकर उसने अमेरिका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में एक शिकायत दर्ज कराई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहरम घासेमी ने मंत्रालय के वेबसाइट पर ट्वीट कर कहा है कि कल यह शिकायत दर्ज कराई गई।

विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने ट्वीट कर कहा कि इस कदम का उद्देश्य अमेरिका के मनमाने प्रतिबंधों को गैर कानूनी ढंग से फिर से थोपे जाने के लिए उसे जवाबदेह बनाना है। उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करने की उसकी आदत का विरोध किया जाए।  अमरीका के मई में 2015 के परमाणु समझौते से अलग होने और ईरान पर फिर से प्रतिबंध लगाने के उसके फैसले की प्रतिक्रिया में यह शिकायत दर्ज कराई गई है।

तेहरान ने कहा कि अमेरिका की यह कार्रवाई 1955 के अमेरिका - ईरान ट्रीटी ऑफ एमेटी सहित अंतरराष्ट्रीय दायित्वों का उल्लंघन करती है। ईरान और अमेरिका के बीच 1980 से राजनयिक संबंध नहीं हैं , जब अमरीकी दूतावास अधिकारियों को तेहरान में बंधक बना लिया गया था। जरीफ ने कल रात तेहरान होटल में ईरानी कारोबारियों और कई देशों के राजनयिकों को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिकी प्रशासन नहीं जानता है कि दुनिया से कैसे बर्ताव करना है। यह एक औजार के तौर पर अंतरराष्ट्रीय संधियों को तोड़ता है। इस बर्ताव पर रोक लगाने की जरूरत है।      

Isha

Advertising