यूएस दूतावासों में योगमय हुआ माहौल, संधू बोले- बौद्धिक कल्याण बढ़ाता है योग

punjabkesari.in Monday, Jun 20, 2022 - 10:24 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) से पहले यहां प्रतिष्ठित ‘वाशिंगटन मोन्यूमेंट’ पर भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित योग सत्र में सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। अमेरिका में भारत के सभी पांच वाणिज्य दूतावास न्यूयॉर्क, शिकागो, ह्यूस्टन, अटलांटा और सैन फ्रांसिस्को भी 2022 के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा कि योग शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक और बौद्धिक कल्याण को बढ़ाने वाला है।

विश्व को भारत का सबसे बड़ा उपहार
उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बाद के उभरते परिदृश्य में योग लचीलापन, स्वास्थ्य, एकजुटता, करुणा और प्रसन्ना हासिल करने में मदद कर रहा है। संधू ने कहा कि योग लोगों के बीच महत्वपूर्ण आपसी जुड़ाव और संपर्क को गहरा कर रहा है, जो भारत-अमेरिका द्विपक्षीय साझेदारी के मूल में है। संधू ने योग के माध्यम से इस महत्वपूर्ण जुड़ाव को मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई। यूएस नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) के निदेशक डॉ सेतुरमण पंचनाथन ने कहा कि योग दुनिया को भारत का सबसे बड़ा उपहार है। कई प्रवासियों और अमेरिकी संगठनों के सहयोग से दूतावास द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में डॉ पंचनाथन को सम्मानित अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। एनएसएफ के निदेशक ने कहा कि योग सभी भौगोलिक क्षेत्रों और सीमाओं को एकजुट करने वाली एक मजबूत शक्ति है।

क्या है योग के प्रति लोगों की राय
प्रतिभागियों में से एक इरिना ने कहा कि यह मेरा पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह है। पहली बार जब मैंने 2017 में इसमें भाग लिया तो मुझे योग से प्यार हो गया और फिर मैंने अभ्यास करना शुरू कर दिया। मैं थाईलैंड गई और वहां इसका अभ्यास किया। मैं दूतावास में योग कक्षाओं में भाग ले रही हूं, इससे मेरे दिमाग और शरीर को मदद मिलती है। एक अन्य प्रतिभागी हितेन पटेल ने कहा कि हमने योग दिवस का आनंद लिया और आने वाले वर्षों के लिए और अधिक सफलता की कामना करते हैं। अमेरिकी प्रशासन, संसद, उद्योग, राजनयिक कोर, मीडिया और प्रवासी भारतीयों सहित विभिन्न क्षेत्रों से लोगों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। समारोह के तहत एक सामान्य योग प्रोटोकॉल सत्र आयोजित किया गया, जिसमें उपस्थित लोगों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News