रूसी अखबार ने ‘गलती’ से किया खुलासा, यूक्रेन युद्ध में तबाह पुतिन की सेना! अब तक करीब 10,000 सैनिकों की मौत

Wednesday, Mar 23, 2022 - 11:42 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  रूस और यूक्रेन के बीच जंग शुरू हुए 27 दिन हो चुके हैं। अभी भी दोनों देशों के बीच कांटे की टक्कर जारी है। इस युद्ध ने यूक्रेन की तस्वीर को पूरी तरह से बदल दिया है। हालांकि रूस को भी जंग की भारी कीमत चुकानी पड़ी है। रूस ने स्वीकार किया है कि यूक्रेन युद्ध में अब तक उसके लगभग 10,000 सैनिक मारे गए हैं। एक क्रैमलिन-समॢथत अखबार ने इस आंकड़े का खुलासा किया है और पुतिन के हमले की सही कीमत को उजागर किया है।

हमले का आदेश देने से पहले पुतिन को उम्मीद थी कि कुछ ही दिनों में उनकी सेना कीव पर कब्जा कर लेगी, लेकिन यूक्रेन में घुसते ही रूसी सैनिकों को जबरदस्त प्रतिरोध और ताबड़तोड़ जवाबी हमलों का सामना करना पड़ा। रूस अभी तक अपने सैनिकों की मौत के आंकड़े को उजागर करने से बच रहा था और 2 मार्च को 498 मौतों को स्वीकार किया था। लेकिन ‘द सन’ के मुताबिक रूसी अखबार कोम्सोमोल्स्काया प्रावदा ने अपनी रिपोर्ट में रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया कि यूक्रेन में अब तक रूस के 9861 सैनिकों की मौत हो चुकी है जबकि 16,153 घायल हुए हैं।

अमरीकी अनुमान से ज्यादा सैनिकों की मौत
हालांकि तुरंत ही इस रिपोर्ट को वापस ले लिया गया। लेकिन वॉल स्ट्रीट जर्नल समेत कई लोगों ने इसका स्क्रीनशॉट ले लिया। यूक्रेन का दावा है कि उसने 15000 रूसी सैनिकों को मारा है और बड़े पैमाने पर उपकरणों को नष्ट कर दिया है। अब तक अमरीकी सेना का अनुमान था कि रूस के 7000 सैनिक मारे गए हैं और 21000 घायल हो चुके हैं। खबरों के मुताबिक रूस मारे गए सैनिकों की लाशों को रात में ट्रेनों और एंबुलैंसों के माध्यम से बेलारूस होकर घर भिजवा रहा है ताकि मौत का वास्तविक आंकड़ा छिपाया जा सके।

Anil dev

Advertising