Covid-19 vaccine: मॉडर्ना का बड़ा कदम, अब बच्चों पर भी शुरू किया टीके का ट्रायल

Wednesday, Mar 17, 2021 - 12:05 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: दुनियाभर में कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान काफी तेजी से चल रहा है। अब तक करोड़ों लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। इसी बीच अमेरिकी वैक्सीन निर्माता मॉडर्ना ने बड़ा कदम उठाते हुए अब बच्चों पर टीके का ट्रायल शुरू कर दिया है। कंपनी 6 महीने से लेकर 12 साल की उम्र तक के बच्चों पर अपनी वैक्सीन का ट्रायल करेगी।

अमेरिका में कोविड-19 से अब तक 5.36 लाख से अधिक लोगों की मौत

12 साल से कम उम्र बच्चों पर वैक्सीन का मानव परीक्षण 
कंपनी ने बताया कि अमेरिका और कनाडा से 6 हजार 750 स्वस्थ बच्चों को शामिल करने का मकसद है. इससे पहले उसने वैक्सीन का मानव परीक्षण 12-17 वर्षीय बच्चों पर किया है, लेकिन नतीजों का एलान नहीं किया है। शोधकर्ता छोटे बच्चों के साथ मानव परीक्षण शुरू कर वैक्सीन का रिस्पॉन्स देखना चाहते हैं। मानव परीक्षण में शामिल हर बच्चे को 28 दिन के अंतराल पर दो डोज लगाया जाएगा, जैसा कि वर्तमान में वैक्सीन लेने वाले व्यस्कों के साथ किया जा रहा है। मॉडर्ना ने अपने रिसर्च को दो हिस्सों में करने की बात कही है. पहले हिस्से में 2-12 साल के बीच बच्चे शामिल होंगे और उन्हें दो डोज लगाया जाएगा।

बच्चे को 28 दिनों में दिए जाएंगे दो डोज 
इस स्टडी के दो हिस्से होंगे। हर बच्चे को 28 दिनों में दो डोज दिए जाएंगे। पहले हिस्से में 2 साल और 12 साल से कम उम्र के बच्चों को 50 या 100 माइक्रोग्राम के दो डोज दिए जा सकते हैं। वहीं, 2 साल से कम उम्र के बच्चों को 25,50 या 100 माइक्रोग्राम के दो शॉट मिल सकते हैं। साथ ही उच्च खुराक देने से पहले उनपर होने वाले दुष्प्रभावों की जांच भी की जाएगी। हर समूह में बच्चों को कम खुराक के डोज दिए जाएंगे और स्टडी में शामिल दूसरे बच्चों को उच्च खुराक देने से पहले रिएक्शन की निगरानी की जाएगी।  

Anil dev

Advertising