अलास्का बैठक से पहले हांगकांग-चीन पर अमेरिका की बड़ी कार्रवाई

Thursday, Mar 18, 2021 - 01:34 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अलास्का बैठक से पहले अमेरिका ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चीन और हांगकांग के 24 अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमेरिका ने ये प्रतिबंध ऐसे वक्त पर लगाए हैं, जब इसी सप्ताह अलास्का में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन चीन के शीर्ष राजनयिकों के साथ बैठक करने जा रहे हैं। अमेरिका का यह कदम बीजिंग द्वारा हांगकांग में लगातार की जा रही कार्रवाई को लेकर देखा जा सकता है। 

अमेरिकी विदेश मंत्री ने जताई फैसले पर चिंता
जिन लोगों पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाए हैं उनमें वांग चेन (25 सदस्यीय पोलित ब्यूरो के कद्दावर सदस्य) और यिउ-चुंग (हांगकांग में राष्ट्रीय सुधार कानून का मसौदा तैयार करने वाली समिति के सदस्य) शामिल हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा, नए प्रतिबंध हांगकांग में लोकतंत्र पर चीन द्वारा पेश नई पाबंदियों को जवाब में लगाए गए हैं, जिनके तहत बीजिंग ने हांगकांग में विपक्ष के चुनाव लडऩे के अधिकार को सीमित करने का कानून पास किया है। उन्होंने 11 मार्च के इस फैसले पर चिंता जताई। 

हांगकांग में लोगों के साथ खड़ा है अमेरिका 
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने वह हांगकांग में लोगों के साथ खड़ा है। ब्लिंकेन ने कहा कि नए प्रतिबंधात्मक कदम हांगकांग में चीन के सख्त कानूनों के खिलाफ उठाए गए हैं। यह कार्रवाई हांगकांग में चीन-ब्रिटेन संयुक्त घोषणा का उल्लंघन करने के एवज में की गई है। 

Anil dev

Advertising