इंडोनेशियाः विपक्षी नेता सुबियांटो ने चुनाव परिणामों को अदालत में दी चुनौती

punjabkesari.in Saturday, May 25, 2019 - 10:09 AM (IST)

इंडोनेशियाः इंडोनेशिया में राष्ट्रपति चुनाव में पराजित उम्मीदवार प्रबोवो सुबियांटो ने देश के संवैधानिक अदालत में याचिका दायर कर चुनाव परिणामों को चुनौती दी है। इस चुनाव में राष्ट्रपति जोको विडोडो ने विपक्षी नेता सुबियांतो को हराया था जिसके बाद व्यापक स्तर पर विरोध प्रदर्शन हुआ।

स्ट्रेट्स टाईम्स ने श्री सुबियांटो के हवाले से रिपोर्ट में लिखा याचिका के जरिए हम इंडोनेशिया के लोगों की मांग को रख रहे हैं क्योंकि जिस तरह से चुनाव कराए गए उससे लोगों में निराशा और चिंता है। हमें कई लोगों से रिपोटर् मिली जिसमें उन्होंने कहा कि उन लोगों ने स्वयं देखा कि चुनाव के अंतिम दौर तक कई तरह के अन्याय किये गये। हम निश्चय ही यह पूरी तरह से सुनिश्चित करना चाहेंगे कि हमारा लोकतंत्र अधिक समय तक बरकरार रहे।''

सुबियांटों के शुक्रवार को याचिका दायर करने के दौरान उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार सैदियागो ऊनो भी उनके साथ थे। इंडोनेशिया में 17 अप्रैल को आम चुनाव हुआ और जनता ने राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति और सांसदों को चुना। चुनाव परिणाम की घोषणा मंगलवार को की गयी। उसके अनुसार निवर्तमान राष्ट्रपति श्री विडोडो ने 55 प्रतिशत मत प्राप्त किए जबकि सुबियांटो को 45.5 प्रतिशत वोट मिले।

विपक्ष के समर्थकों ने चुनाव परिणामों को नाकार दिया और सड़क पर उतर आये। इस बीच विपक्षी समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प हुई, इस दौरान पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। स्ट्रेट्स टाईम्स के अनुसार इस दौरान हुई हिंसा में कम से कम आठ लोगों की मौत हुई और 700 से अन्य घायल हो गए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News