भारतीयों को धक्के मारकर ट्रेनों से उतारा जा रहा, गोली मारने की दे रहे धमकी: खारकीव से निकली भारतीय छात्रा का दावा

punjabkesari.in Thursday, Mar 03, 2022 - 03:57 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: रूस और यूक्रेन के बीच 8 दिनों से भयानक युद्ध जारी है। रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के शहर खारकीव पर अपना हमला तेज कर दिया है। यूक्रेन की सैनिक भी रूसी सेना के डटकर मुकाबला कर रहे हैं और पीछे हटने के तैयार नहीं हैं। खारकीव पर रूसी हमलों को देखते हुए लोगों के बीच शहर को छोड़ने की होड़ मची हुई है। वहीं, भारतीय दूतावास ने भी छात्रों को तत्काल खारकीव छोड़ने के परमर्श दिया है। जिसके बाद खारकीव से निकली यूक्रेन-रूस बॉर्डर पर पहुंची सेजल ने एक मीडिया चैनल से बात करते हुए बताया कि यूक्रेनियन नागरिक भारतीय लोगों के साथ बदसलूकी कर रहे हैं। खारकीव से निकलने पर हमने ट्रेन से निकलने की कोशिश की तो हमारे साथ मारपीट हुई और ट्रेन से बाहर निकाल दिया।

'लोगों के हाथों में बंदूकें, सरेआम हमें धमकाया जा रहा'
सेजल का कहना है कि कि, हम 30 किलोमीटर पैदल चलकर किसी तरह यूक्रेन-रूस बॉर्डर पर एक सुरक्षित स्थान पर आ पहुंचे हैं लेकिन खारकीव में यूक्रेनियन लोगों ने भारतीयों को बहुत परेशान किया। इन लोगों के हाथों में बंदूक थी और खुले में कहा जा रहा था कि कोई भी भारतीय लड़के ने ट्रेन में घुसने की कोशिश की तो गोली मार देंगे तो वहीं भारतीय महिलाओं को मार-मारकर ट्रेन में चढ़ने से रोका जा रहा था। सेजल ने बताया कि इस वक्त खारकीव में 1500 छात्र फंसे हैं। खारकीव के हालात बहुत खराब हैं उन फंसे लोगों का वहां से निकलना बहुत जरूरी हो गया है। किसी भी समय कोई भी बड़ी घटना हो सकती है। 

दुश्मन की योजनाओं को तोड़ दिया- यूक्रेन राष्ट्रपति
यूक्रेन में रूसी आक्रमण के दौरान राजधानी कीव में चार विस्फोट हुए। द कीव इंडिपेंडेंट के अनुसार, कीव के केंद्र में दो जोरदार धमाकों की आवाज सुनी गई। तीसरे और चौथे धमाकों की आवाज कीव के द्रुज्बी नारोदिव मेट्रो स्टेशन के पास सुनी गई। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट में कहा कि एक सप्ताह में 9,000 रूसी मारे गए हैं। राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा,'हमसब मिलकर अधिक से अधिक रूसी सैनिकों को वापस भगा रहे हैं। मैं आपके स्वास्थ्य की कामना करता हूं।‘‘ उन्होंने कहा,'हम वह देश हैं, जिसने एक हफ्ते में दुश्मन की योजनाओं को तोड़ दिया। योजनाएं जो नफरत के साथ वर्षों से बनाई गई हैं, हमारे देश, हमारे लोगों के लिए, उन सभी लोगों के लिए जिनके पास दो चीजें हैं: स्वतंत्रता और एक दिल। हमने उन्हें रोका और हराया।‘‘


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News