‘बच्चों के अपहरण के मामलों पर अमरीका के साथ मिलकर काम करेगा भारत’

punjabkesari.in Thursday, Apr 12, 2018 - 10:34 AM (IST)

वाशिंगटनः बच्चों के अपहरण से जुड़े मामलों के पर भारत , अमरीका के साथ मिलकर काम करेगा। उक्त जानकारी अमरीका के विदेश मंत्रालय की एक अधिकारी ने आज अमरीकी सांसदों को दी।  अधिकारी ने यह भी बताया कि अपनी भारत यात्रा के दौरान उन्होंने भारत सरकार से ‘ हेग शिखर सम्मेलन ’ में शामिल होने का अनुरोध भी किया।

विदेश मंत्रालय के ‘ चिल्ड्रेन्स इशूज ब्यूरो ऑफ कॉन्सुलर अफेयर्स ’ में विशेष सलाहकार सुजैन आई लॉरेंस ने सदन की विदेश मामलों की समिति की अफ्रीका , वैश्विक स्वास्थ्य , वैश्विक मानवाधिकारों एवं अंतरराष्ट्रीय संगठनों से जुड़े मामलों की उप समिति को बताया , ‘‘ दोनों देशों में अपहृत बच्चों की तलाश के लिए व्यवहारिक समाधान तलाशने के मद्देनजर भारत हमारे साथ काम करेगा।

सुजैन ने बताया कि इस संबंध में उनका मंतव्य उनकी हालिया भारत दौरे और अंतरराष्ट्रीय अभिभावक बाल अपहरण या आईपीसीए से लगातार जुड़े रहने के कारण बना है। उन्होंने आरोप लगाया कि भारत हेग शिखर सम्मेलन का हिस्सा नहीं है और उसने अधिनियम में निॢदष्ट नियमों के प्रति उदासीनता दिखायी है। उन्होंने बताया कि भारत , ब्राजील और इंडोनेशिया की सरकारों के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठकों में अमेरिका आईपीसीए का मुद्दा उठा उठाता रहा है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News