द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा को अगले सप्ताह मुलाकात करेंगे भारत, चीन के एनएसए

punjabkesari.in Saturday, Oct 29, 2016 - 07:16 PM (IST)

बीजिंग: भारत और चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार द्विपक्षीय संबंधों में सुधार के उपायों पर चर्चा करने के लिए अगले सप्ताह मुलाकात करेंगें। एनएसजी में भारत के प्रवेश और जैशे मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र में प्रतिबंधित कराने के प्रयास को चीन द्वारा बाधित करने सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में तनाव है।  

अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार यांग जिएची द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति पर अनौपचारिक बातचीत के लिए नवम्बर के प्रथम सप्ताह में हैदराबाद में मुलाकात करेंगे। इस दौरान संबंधों में परेशानी उत्पन्न करने वाले तत्वों पर चर्चा होगी।  परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के प्रवेश को बाधित करने के अलावा चीन ने अजहर पर संयुक्त राष्ट्र का प्रतिबंध लगाने के वास्ते भारत के कदम पर तकनीकी रोक लगा दी। 

इसके साथ ही भारत 46 अरब रूपये की लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) का विरोध कर रहा है जिसका निर्माण पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर किया जा रहा है। भारत जहां इसको लेकर चिंतित है कि भारत-चीन संबंधों में पाकिस्तान कारक द्विपक्षीय संबंधों को और जटिल बना रहा है। वहीं चीन भारत में चीन के सामानों के बहिष्कार के आंदोलन, भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड वर्मा के अरूणाचल प्रदेश के दौरे के साथ ही दलाईलामा को उस क्षेत्र का दौरा करने की अनुमति देने को लेकर अपनी चिंता व्यक्त कर रहा है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News